धर्म-अध्यात्म

तुलसी में अर्पित करें ये चीजें, बनी रहेगी सुख-शांति

Khushboo Dhruw
15 May 2024 7:58 AM GMT
तुलसी में अर्पित करें ये चीजें, बनी रहेगी सुख-शांति
x
नई दिल्ली : हिंदू मान्यताओं के अनुसार, जिस घर में तुलसी का पौधा पाया जाता है, उसपर सदैव मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। ऐसे में यदि आप तुलसी में ये चीजें अर्पित करते हैं, तो आपको अपने जीवन में सकारात्मक परिणाम देखने को मिल सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि तुलसी में किन चीजों को अर्पित करने से साधक पर मां लक्ष्मी का भी आशीर्वाद बना रहता है।
बनी रहेगी सुख-शांति
तुलसी के पौधे में गाने का रस अर्पित करना बहुत ही शुभ माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र में माना गया है कि यदि प्रत्येक माह की पंचमी तिथि पर तुलसी में गन्ने का रस अर्पित किया जाए, तो इससे साधक के जीवन में सुख-शांति बनी रहती है।
वैवाहिक जीवन में आएंगी खुशियां
तुलसी के पौधे पर सुहाग की सामग्री जैसे लाल चुनरी, चूड़ियां, बिंदी आदि चढ़ाने से साधक की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। इसके साथ ही तुलसी जी की कृपा से वैवाहिक जीवन में भी खुशहाली बनी रहती है।
रोजाना करें ये काम
तुलसी माता की कृपा प्राप्ति के लिए रोजाना जल अर्पित करना चाहिए व शाम के समय उनके समक्ष घी का दीपक भी जरूर जलाना चाहिए। ऐसा करने से लक्ष्मी जी प्रसन्न होती हैं और उनकी कृपा से घर में धन-धान्य की कोई कमी नहीं होती। बस इस बात का ध्यान रखें कि रविवार और एकादशी के दिन तुलसी में जल नहीं देना चाहिए।
किस दिन डालें कच्चा दूध
माना गया है कि गुरुवार और शुक्रवार के दिन में तुलसी में कच्चा दूध अर्पित करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद आपके और आपके परिवार के ऊपर बना रहता है। इस उपाय को करने से घर से दरिद्रता भी दूर होती है।
Next Story