Top
धर्म-अध्यात्म

आज से हो गई कुंभ मेला की शुरुआत

Triveni
14 Jan 2021 12:49 PM GMT
आज से हो गई कुंभ मेला की शुरुआत
x
हिंदू धर्म में गंगा नदी की मान्यता बहुत ज्यादा मानी गई है. गंगा नदी के लिए लोगों के मन में श्रद्धा अपार रहती है. गंगा के प्रति श्रद्धा और विश्वास से भरे कुंभ मेले का शुभारंभ नए साल के आने के साथ ही शुरू हो गया है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क| हिंदू धर्म में गंगा नदी की मान्यता बहुत ज्यादा मानी गई है. गंगा नदी के लिए लोगों के मन में श्रद्धा अपार रहती है. गंगा के प्रति श्रद्धा और विश्वास से भरे कुंभ मेले का शुभारंभ नए साल के आने के साथ ही शुरू हो गया है. ग्रहों की चाल की वजह से ये कुंभ 12 वर्ष के बजाय 11 वर्ष में ही पड़ा है. आज से कुंभ मेले की शुरुआत हो गई है. ये कुंभ मेला 48 दिन तक चलेगा. कुंभ पर 4 शाही स्नान और 6 दिन प्रमुख स्नान होंगे.

आस्था की डुबकी लगा रहे श्रद्धालु
कोरोना की वजह से उस तादाद में लोग कहीं घूमने या मंदिरों में दर्शन करने नहीं जा रहे. हालांकि, ये उम्मीद की जा रही है कि इस बार के कुंभ में लाखों श्रद्धालु गंगा में डुबकी लगाने के लिए हरिद्वार जाएंगे. आज जबकि पहला दिन है बावजूद इसके काफी संख्या में श्रद्धालुओं ने आज गंगा नदी में डुबकी लगाई है.
गंगा स्नान का महत्व
शास्त्रों में कुंभ के दौरान गंगा में स्नान करने का विशेष महत्व माना गया है. ऐसा कहा गया है कि जो भी व्यक्ति कुंभ के दौरान गंगा में स्नान करता है, उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है. उसे सभी रोगों और पापों से मुक्ति मिलती है. बता दें कि, कुंभ के दौरान पितरों की मुक्ति के लिए पिंडदान भी किया जाता है.
शाही स्नान है कुंभ मेले की रौनक
इस बार कुंभ के मौके पर 4 शाही स्नान होंगे. इनमें 13 अखाड़े भी शामिल होंगे. जिनमें झांकियां भी निकाली जाती हैं. इसमें नागा बाबा आगे-आगे चलते हैं और पीछे महंत, मंडलेश्वर, महामंडलेश्वर और आचार्य महामंडलेश्वर होते हैं.
शाही स्नान की तिथियां
इस बार पहला शाही स्नान 11 मार्च शिवरात्रि के दिन होगा. दूसरा शाही स्नान 12 अप्रैल, सोमवती अमावस्या के दिन होगा. तीसरा शाही स्नान 14 अप्रैल को मेष संक्रांति के दिन पड़ेगा और चौथा शाही स्नान 27 अप्रैल को बैसाख पूर्णिमा के दिन पड़ेगा.
11वें साल में लग रहा है कुंभ
12 साल में कुंभ मेले का आयोजन होता है लेकिन साल 2022 में बृहस्पति, कुंभ राशि में नहीं होंगे. इसलिए इस बार 11वें साल में कुंभ का आयोजन हो रहा है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it