धर्म-अध्यात्म

जानिए तेल या घी का गिरना क्यों माना जाता है अशुभ...

Subhi
2 Feb 2021 3:01 AM GMT
जानिए तेल या घी का गिरना क्यों माना जाता है अशुभ...
x
कई बार ऐसा होता है कि तेल या घी फर्श पर गिर जाता है, जो गिरता तो गलती से है लेकिन कुछ लोग इसे अशुभ मानते हैं

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | कई बार ऐसा होता है कि तेल या घी फर्श पर गिर जाता है, जो गिरता तो गलती से है लेकिन कुछ लोग इसे अशुभ मानते हैं. जबकि ज्योतिष विज्ञान ये मानता है कि तेल या घी के गिरने का मतलब है कि आपका बुरा समय आने वाला है. अगर वाकई में ऐसा है तो फिर इसके प्रभाव से बचने के उपाय क्या हैं? आज हम उन्हीं उपायों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं-

हमारे घर में तेल और घी तो होता ही है और उसका इस्तेमाल भी हम अपने तरीके से ही करते हैं. हमारी भारतीय संस्कृति में कई मांगलिक कार्य सरसों के तेल से किए जाते हैं. सरसों का तेल आपके खाने का जायका बढ़ाने में तो काम आता ही है. साथ ही ये मालिश और कई दूसरे कामों में भी प्रयोग में लाया जाता है.
दरअसल, तेल को शनि ग्रह का प्रतीक माना गया है. नवग्रहों में शनि को न्याय का देवता माना जाता है. अगर आपसे तेल गलती से गिर जाता है तो आपके कार्यों में बाधाएं आने लगती हैं और धन की भी हानि होती है.
ठीक इसी प्रकार घी को बृहस्पति का प्रतीक माना जाता है. बृहस्पति को धर्म का देवता माना जाता है. घी गिरने से धर्म की हानि मानी जाती है. अगर ऐसा आपके साथ भी होता है तो इससे आपके परिवार के सदस्यों के बीच मतभेद शुरू हो सकता है.
अगर अनजाने में आपसे तेल या घी फर्श पर गिर जाए तो उसी बर्तन में फिर से उठाकर न रखें, जिससे कि वो गिरा है और न ही इसका इस्तेमाल ही करें क्यूंकि ऐसा करने से आपके कार्यों में बाधाएं उत्पन्न होने लगती हैं. गिरा हुआ तेल उसी बर्तन में डालने या फिर से उसे इस्तेमाल में लाने से आपके घर में दरिद्रता भी आने लगती है. इसलिए संभव हो तो ऐसा करने से बचें.
तेल गिरने से दोष हटाने के लिए चावल या रोटी में वो तेल लगा लें और किसी जानवर को खिला दें. इससे होने वाला दोष आपके घर से बाहर निकल जाएगा और ये घर के किसी सदस्य पर नहीं आएगा.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta