धर्म-अध्यात्म

जानें आखिर क्या है वो वजहें जिसके कारण से नहीं करना चाहिए सुंदर स्त्री से विवाह

Akansha
9 April 2022 10:28 AM GMT
जानें आखिर क्या है वो वजहें जिसके कारण से नहीं करना चाहिए सुंदर स्त्री से विवाह
x
आप एक सच्चे जिवनसाथी के तलाश में हैं और आप उसका आंकलन खूबसूरती के तर्ज पर कर रहे हैं तो आप गलत कर रहे हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। महान आचार्य चाणक्य का मानना था कि अगर आप घर में एक अच्छी महिला औऱ संस्कारी महिला को घर में लेकर आएंगे तो वो आपका उद्धार कर देगी लेकिन अगर आप ऐसी महिला का चुनाव करते हैं जिसकी चरित्र ठीक ना हो तो आपका घर,संसार बर्बाद हो जाएगा. ऐसे में बेहतर है कि अपने जिवनसाथी का चुनाव करते वक्त आप बेहद सर्तक रहे हैं. साथ ही चाणक्य की इन चार बातों पर जरुर ध्यान दें. क्योंकि अगर आप एक सच्चे जिवनसाथी के तलाश में हैं और आप उसका आंकलन खूबसूरती के तर्ज पर कर रहे हैं तो आप गलत कर रहे हैं.

चाणक्य ने कभी भी अग्नि, गुरू, ब्राह्मण, गौ, कुमारी कन्या, वृद्ध और बालक पर पैर न लगाने को कहा है. इन्हें पैर से छूने से आप पर बदकिस्मती का पहाड़ टूट सकता है. Also Read - अगर आपके अंदर भी हैं ये चार आदतें, तो हमेशा गरीबी में बीतेगा आपका जीवन, कभी नहीं बन पाएंगे अमीर
ब्राह्मणों के पास ज्ञान और स्त्री के पास होती है सुदंरता की शक्ति
ब्राह्मणों के ज्ञान का कभी भी अनादर नहीं करना चाहिए और स्त्री की सुदंरता का कभी उपहास नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से हम ईश्वर का निरादर करते हैं.
मत करें सुंदर लड़की से विवाह
लोग आज के समय में सबसे पहले किसी स्त्री की सुदंरता देखते हैं और 90% लोग सुदंरता देखकर ही विवाह करते हैं. लेकिन चाणक्य कहते हैं कि ऐसी स्त्री जो केवल सुदंर हो वो बुद्धिमान भी होगी, ऐसा नहीं कहा जा सकता है इसलिए शादी हमेशा अच्छे विचारों की कन्या से करें न कि सुंदर लड़की से.
इस काम को करने से मिलेगी हमेशा असफलता
किसी भी काम को बिना सोचे-समझे करने से असफलता ही आपके हाथ लगेगी. इसलिए किसी भी काम को करने से पहले एक बार मन में 'क्यों, क्या, कैसे' से जुड़े हुए सवाल स्वयं से जरूर पूछें


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta