Top
धर्म-अध्यात्म

सफलता की कुंजी: माँ लक्ष्मी का आशीर्वाद के लिए शुक्रवार के दिन करने चाहिए ये काम

Kunti
10 Jun 2021 3:02 PM GMT
सफलता की कुंजी: माँ लक्ष्मी का आशीर्वाद के लिए शुक्रवार के दिन करने चाहिए ये काम
x
सफलता की कुंजी कहती है कि लक्ष्मी जी का आशीर्वाद जिस् व्यक्ति मिल जाता है

Safalta Ki Kunji: सफलता की कुंजी कहती है कि लक्ष्मी जी का आशीर्वाद जिस् व्यक्ति मिल जाता है उसके जीवन से परेशानियां दूर हो जाती है. चाणक्य ने लक्ष्मी जी को धन की देवी बताया है. शास्त्रों में भी लक्ष्मी की कृपा को विशेष महत्व प्रदान किया गया है. कलियुग में लक्ष्मी जी को विशेष देवी माना गया है, जो व्यक्ति के दुखों को कम करती हैं और उनके जीवन में खुशियां लाती हैं.

भौतिक जीवन में धन के महत्व के बारे में सभी जानते हैं. विद्वानों का भी मानना है कि भौतिक जीवन में धन एक प्रमुख साधन है जिससे व्यक्ति अपनी सुख, सुविधाओं की वस्तुओं को अर्जित करता है. लक्ष्मी जी का आशीर्वाद व्यक्ति के आत्मविश्वास में भी वृद्धि करता है. लक्ष्मी जी की कृपा व्यक्ति को मान सम्मान भी प्रदान करती है. यही कारण है कि व्यक्ति धन की प्राप्ति के लिए बड़े से बड़ा जोखिम उठाने के लिए भी तैयार रहता है.
गीता के उपदेश में भगवान श्रीकृृष्ण कहते हैं कि व्यक्ति को सदैव ऐसे कार्य करने चाहिए जिससे मानव का कल्याण हो. वे कार्य नहीं करने चाहिए जो दूसरों को दुख और कष्ट प्रदान करते हों. जो इन बातों पर अमल करते हैं, उन्हें लक्ष्मी जी अपना आशीर्वाद अवश्य प्रदान करती हैं.
शुक्रवार का दिन लक्ष्मी पूजा के लिए उत्तम माना गया है. जिन लोगों के जीवन में धन की कमी के कारण परेशानियां बनी हुई हैं, उन्हें इस दिन ये कार्य करने चाहिए-
स्वच्छता के नियमों का पालन करें
शास्त्रों के अनुसार लक्ष्मी जी को स्वच्छता अधिक प्रिय है. इसलिए जो स्वच्छता के नियमों का पालन करते हैं, उन्हें लक्ष्मी जी अपना आशीर्वाद प्रदान करती हैं. इसलिए प्रतिष्ठान और घर को स्वच्छ रखना चाहिए. स्वयं को भी गंदी चीजों से दूर रखना चाहिए.
महिलाओं का सम्मान करें
ऐसा माना जाता है कि जो लोग महिलाओं का आदर सम्मान करते हैं, उन्हें प्रसन्न रखने की कोशिश करते हैं, लक्ष्मी जी ऐसे लोगों को अपना आशीष प्रदान करती है. महिलाओं का कभी भी अनादर नहीं करना चाहिए
घी का दीपक जलाएं
सफलता में सकारात्मक ऊर्जा का विशेष महत्व होता है. शुक्रवार के दिन घर में सुबह और शाम घी का दीपक जलाने से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है. इस दिन लक्ष्मी जी की विशेष पूजा करनी चाहिए.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it