धर्म-अध्यात्म

घर में मनी प्लांट को इस तरह रखने से होता है आर्थिक नुकसान, जानें

Renuka Sahu
31 May 2022 6:32 AM GMT
Keeping money plant in the house like this causes financial loss, know
x

फाइल फोटो 

वास्तु शास्त्र में मनी प्लांट को बहुत शुभ माना गया है. ऐसा माना जाता है कि इसे घर में रखने से समृद्धि आती है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। वास्तु शास्त्र में मनी प्लांट को बहुत शुभ माना गया है. ऐसा माना जाता है कि इसे घर में रखने से समृद्धि आती है. लेकिन कई बार इस पौधे को लगाने के बाद व्यक्ति को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है. वास्तु के अनुसार मनी प्लांट लगाने के बाद अगर कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा गया तो इससे धन की हानि के साथ-साथ कई समस्याएं भी हो सकती हैं. आइए जानें मनी प्लांट लगाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

वास्तु के अनुसार दक्षिण-पूर्व दिशा में मनी प्लांट लगाना अच्छा माना जाता है. इस दिशा में इस पौधे को रखने से घर की आर्थिक स्थिति में सुधार के साथ-साथ सकारात्मक ऊर्जा भी बढ़ती है. लेकिन मनी प्लांट को उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं लगाना चाहिए. इस दिशा में इस पौधे को लगाने से आर्थिक नुकसान होता है.
अगर आप मनी प्लांट लगा रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि मनी प्लांट को जमीन पर न फैलने दें. इससे वास्तु दोष बढ़ते हैं. ऐसा होने से आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है.
मनी प्लांट लगाने के बाद इसकी अच्छे से देखभाल करें. इसमें समय-समय पर पानी देते रहें. ज्यादा पानी देना नुकसानदायक भी हो सकता है. इसलिए सीमित मात्रा में ही पानी दें. छोटा मनी प्लांट लगा रहे हैं तो इसे किसी फ्लावरपॉट या बोतल में लगाएं. वास्तु के अनुसार मनी प्लांट को कभी भी तेज धूप में नहीं रखना चाहिए. इसलिए इसे घर की ऐसी जगह पर रखें जहां ज्यादा धूप न हो.
मान्यताओं के अनुसार मनी प्लांट जितना हरा-भरा होता है, उतना ही शुभ माना जाता है. अगर इसकी पत्तियां पीली हो जाएं या सूख जाएं तो इसे अशुभ माना जाता है. इसलिए इसकी खराब पत्तियों को बेल से तुरंत हटा देना चाहिए वरना धन की हानि होती है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta