धर्म-अध्यात्म

घर के मंदिर में रखें ये खास चीजे, मां लक्ष्मी सहित सभी देवी-देवताओं का मिलेगा आशीर्वाद

Bharti
15 Jan 2022 8:48 AM GMT
घर के मंदिर में रखें ये खास चीजे,  मां लक्ष्मी सहित सभी देवी-देवताओं का मिलेगा आशीर्वाद
x
घर में पूजा स्थान का खास महत्व है, क्योंकि घर में रहने वालों को सबसे अधिक सकारात्मक ऊर्जा यहीं से मिलती है.

घर में पूजा स्थान का खास महत्व है, क्योंकि घर में रहने वालों को सबसे अधिक सकारात्मक ऊर्जा यहीं से मिलती है. वास्तु शास्त्र में भी पूजा स्थान को विशेष महत्व दिया गया है. वास्तु शास्त्र के अनुसार सही दिशा में पूजा घर होने पर घर-परिवार की तरक्की होती रहती है. वहीं अगर पूजा घर गलत दिशा में है तो लाइफ पर इसका निगेटिव प्रभाव पड़ता है. ऐसे में घर के मंदिर में कुछ खास चीजों को रखने से मां लक्ष्मी सहित सभी देवी-देवताओं का आशीर्वाद मिलता रहता है. जिससे जिंदगी खुशहाल रहती है.

हिंदू धर्म में गंगाजल को पवित्र माना गया है. इसलिए पूजा पाठ का किसी भी शुभ कार्य में गंगाजल का इस्तेमाल किया जाता है. यहां तक कि हर संस्कार में भी गंगाजल का इस्तेमाल किया जाता है. यह कभी खराब नहीं होता है. ऐसे में पूजा स्थान पर गंगाजल जरूर रखना चाहिए. साथ ही नियमित पूजा के दौरान इसका इस्तेमाल करना चाहिए. घर में गंगाजल रखने से धन की देवी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.
मोर पंख को निगेटिव एनर्जी को खत्म करता है. यह भगवान श्रीकृष्ण को अत्यधिक प्रिय है. ऐसे में इसे पूजा स्थान पर रखने से भगवान की विशेष कृपा मिलती है. इसलिए घर के पूजा स्थान पर मोर पंख रखना चाहिए.
शालिग्राम भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी का प्रतीक है. मां लक्ष्मी सहित भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिए घर के पूजा स्थान पर शालीग्राम जरूर रखना चाहिए.शंख भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी को बेदह प्रिय है. इसलिए पूजा स्थान पर शंख रखना चाहिए. साथ ही इसे पूजा के दौरान रोग बजाना शुभ होता है. शंख की ध्वनि से वातावरण में सकरात्मक ऊर्जा का संचार होता है. साथ ही साथ मां लक्ष्मी और विष्णु देव का आशीर्वाद मिलता है.
पूजा घर या पूजा-स्थल हमेशा ईशान कोण में रहना चाहिए. ईशान कोण, पूरब और उत्तर को कोण को कहते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार यह दिशा पूजा के लिए सर्वोत्तम है. ईशान कोण में पूजा मंदिर या पूजा स्थान होने पर घर में हमेशा सुख, शांति और समृद्धि का वास होता है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it