धर्म-अध्यात्म

Janmashtami 2022: भगवान कृष्ण को बेहद प्रिय हैं ये 5 चीजें, जरूर लगाए भोग

Tulsi Rao
16 Aug 2022 7:09 AM GMT
Janmashtami 2022: भगवान कृष्ण को बेहद प्रिय हैं ये 5 चीजें, जरूर लगाए भोग
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। माखन और मिश्री बेहद प्रिय भगवान श्रीकृष्ण को काफी प्रिय होता है और कई पौराणिक कथाओं में बताया गया है कि श्रीकृष्ण बचपन में माखन और मिश्री चुराकर खाया करते थे. इसलिए, जन्माष्टमी की पूजा में भगवान श्रीकृष्ण को माखन और मिश्री का भोग जरूर लगाएं.

बहुत ही प्रिय है और उनके मुकुट में मोर पंख जरूर लगा होता है. माना जाता है कि लड्डू गोपाल को मोर पंख अर्पित करने से विशेष कृपा प्राप्त होती है. ऐसी भी मान्यता है कि मोर पंख से नकरात्मकता दूर होती है और घर में इसे रखना काफी फायदेमंद होता है.


जन्माष्टमी के दिन पूजा में धनिया की पंजीरी का प्रसाद जरूर शामिल करें, क्योंकि भगवान श्रीकृष्ण को धनिया की पंजीरी बेहद प्रिय है. मान्यता है कि धनिया का संबंध धन से होता है और भगवान कृष्ण को धनिया की पंजीरी अर्पन करने से कभी भी धन की कमी नहीं होती है.

भगवान श्रीकृष्ण को हर जगह बांसुरी के साथ देखा जाता है और यह उनकी सबसे प्रिय वस्तुओं में से एक है. मान्यता के अनुसार, जन्माष्टमी की पूजा में बांसुरी रखने से लड्डू गोपाल की विशेष कृपा प्राप्त होती है.

पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान श्रीकृष्ण बचपन से ही गायों की सेवा करते थे और गोमाता से उनको विशेष लगाव था. इसलिए, जन्माष्टमी की पूजा में गौमाता की मूर्ति रख सकते हैं या किसी गाय को प्रसाद खिला सकते हैं.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta