धर्म-अध्यात्म

करवाचौथ व्रत में इन चीजों को सरगी में करें शामिल

Bhumika Sahu
14 Oct 2021 4:42 AM GMT
करवाचौथ व्रत में इन चीजों को सरगी में करें शामिल
x
करवाचौथ व्रत महिलाओं का खास त्योहार है. इस दिन महिलाएं निर्जल व्रत रखकर अपने पति के लिए लंबी आयु की कामना करती हैं. अगर आप भी इस करवाचौथ पर निर्जल व्रत रखने की तैयारी में हैं तो अपनी सरगी में इन चीजों को जरूर शामिल करें.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। हर साल कार्तिक के महीने में कृष्ण पक्ष की चतुर्थी के दिन करवाचौथ (Karwa Chauth Vrat) रखा जाता है. इसे महिलाओं का खास पर्व माना जाता है. इस दिन महिलाएं निर्जल व्रत रखकर अपने पति की दीर्घायु की कामना करती हैं. महिलाएं सालभर इस व्रत की प्रतीक्षा करती हैं. जोर शोर से इस दिन की तैयारियां करती हैं. इस बार करवाचौथ 2021 का व्रत (Karwa Chauth 2021) का व्रत 24 अक्टूबर को रखा जाएगा.

करवाचौथ के व्रत की शुरुआत सूर्योदय से पहले सरगी खाकर की जाती है. ताकि करवाचौथ वाले दिन महिलाओं के शरीर में एनर्जी बनी रहे. अगर आप पहली बार करवाचौथ का व्रत रखने जा रही हैं, तो आपके लिए निर्जल व्रत रख पाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. इसलिए यहां हम आपको बताने जा रहे हैं, उन चीजों के बारे में जिन्हें सरगी में शामिल करने से करवाचौथ वाले दिन आपकी भूख-प्यास नियंत्रित रहेगी और आप आसानी से अपने व्रत को पूर्ण कर पाएंगी.
इन चीजों को सरगी में करें शामिल
– दूध से बनी मिठाई
सरगी में आप दूध से बनी कोई मिठाई जैसे सेवई, खीर या रबड़ी आदि को जरूर शामिल करें. दूध में भरपूर प्रोटीन होता है. प्रोटीन आपके शरीर में एनर्जी को मेंटेन रखता है. इसलिए दूध से बनी कोई चीज जरूर खाएं. कुछ न समझ आए तो एक गिलास दूध ही पी लें.
– ड्राई फ्रूट्स
व्रत रखने से पहले ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम, किशमिश, काजू आदि को जरूर खाएं. ये आपके शरीर में दिन भर की एनर्जी को स्टोर करने का काम करेंगे और शुगर लेवल को कंट्रोल रखेंगे. इससे आपको दिनभर पेट भरा हुआ महसूस होगा और शरीर में एनर्जी भी ​रहेगी.
– खिचड़ी या मल्टीग्रेन चपाती
पौष्टिक आहार के तौर पर आप खिचड़ी, वेजिटेबल उपमा या पोहा ले सकती हैं या सब्जी के साथ मल्टीग्रेन चपाती भी खा सकती है. इससे आपके शरीर को पोषण मिलेगा और पेट लंबे समय तक भरा रहेगा. लेकिन कोई भी फ्राई चीज खाने से बचें वरना आपको प्यास बहुत लगेगी.
– फल
फल जल्दी पच जरूर जाते हैं, लेकिन ये आपको काफी मिनरल्स देते हैं, जिनके सहारे आप करवाचौथ का दिन बगैर कुछ खाए पीए भी आसानी से व्य​तीत कर सकती हैं. आप केला, पपीता, अनार, बेरिज, सेब जैसे फलों को शामिल कर सकती हैं.
– नारियल पानी
नारियल पानी पोषक तत्वों का खजाना होता है. आप व्रत वाले दिन पानी नहीं पी सकतीं, इसलिए सूर्योदय से पहले नारियल पानी पीएं. इससे शरीर को पोषण भी मिलेगा और प्यास भी कंट्रोल होगी.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it