धर्म-अध्यात्म

धनवान बनना है तो चाणक्य की ये दो बातें जरूर जान लें

Mahima Marko
3 April 2022 7:17 AM GMT
धनवान बनना है तो चाणक्य की ये दो बातें जरूर जान लें
x
चाणक्य नीति मनुष्य को सफल और श्रेष्ठ बनने के लिए प्रेरित करती है. कलयुग में लक्ष्मी जी की विशेष महिमा बताई है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। चाणक्य नीति मनुष्य को सफल और श्रेष्ठ बनने के लिए प्रेरित करती है. कलयुग में लक्ष्मी जी की विशेष महिमा बताई है. चाणक्य ने इसीलिए लक्ष्मी जी को धन की देवी बताया है. चाणक्य के अनुसार हर व्यक्ति लक्ष्मी जी की कृपा पाना चाहता है.

आचार्य चाणक्य ने धन के मामले में कई महत्वपूर्ण बातें बताई हैं. चाणक्य की मानें तो भौतिक जीवन में धन एक आवश्यक साधन है. धन होने पर जीवन सरल और सुगम बनता है. धन होने पर व्यक्ति का आत्मविश्वास बना रहता है. जीवन में सफलता के लिए आत्मविश्वास का होना बहुत ही जरूरी है. जीवन में धन का विशेष महत्व होता है इसलिए धन के प्रयोग में सदैव सावधानी बरतनी चाहिए.
धन को खर्च करने से पहले कई बार विचार करें - चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को धन का व्यय बहुत ही सोच समझकर करना चाहिए. जो लोग धन को खर्च करते समय स्थिति और परिस्थिति का ध्यान नहीं रखते हैं वे बाद में परेशानियों का सामना करते हैं. धन का व्यय कभी आय से अधिक नहीं करना चाहिए. धन का प्रयोग जरूरत पड़ने पर ही करना चाहिए और इसका सही उपयोग करना चाहिए.
धन बचत करना चाहिए- चाणक्य के अनुसार धन का संचय करना चाहिए. जो लोग धन की बचत करते हैं, उन्हें खराब समय में परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है. चाणक्य के अनुसार धन बुरे वक्त में सच्चे मित्र की भूमिका निभाता है. धन यदि पास में रहता है तो बुरा वक्त भी आसानी से गुजर जाता है. इसलिए धन की बचत करनी चाहिए. जो लोग धन के महत्व को जानते हैं और इसे जोड़ने पर जोर देते हैं. लक्ष्मी जी ऐसे लोगों को अपना आशीर्वाद अवश्य प्रदान करती है. धन जब पास में रहता है तो व्यक्ति का आत्मविश्चास बना रहता है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta