धर्म-अध्यात्म

अगर आपको अपनी स्त्री नहीं लगती सुंदर, तो अपनाएं ये 5 उपाय

Rani Sahu
23 April 2022 4:25 PM GMT
अगर आपको अपनी स्त्री नहीं लगती सुंदर, तो अपनाएं ये 5 उपाय
x
आचार्य चाणक्य एक राजनीतिज्ञ और कूटनीतिज्ञ थे

आचार्य चाणक्य एक राजनीतिज्ञ और कूटनीतिज्ञ थे, जिन्होंने एक साधारण से बालक चंद्रगुप्त को सम्राट बना दिया. चाणक्य ने अपने ग्रंथ चाणक्य नीति में गृहस्थ जीवन को लेकर कई महत्वपूर्ण बातों के बारे में बेहद बारीकी से बताया है. उसी के तहत आचार्य चाणक्य ने पुरुषों के प्रेम और विवाह से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताते हैं, जो आज के समय के अनुसार सही लगती है. आचार्य चाणक्य ने भी अपनी चाणक्य नीति में इस बात का उल्लेख किया है कि आखिर आप कैसे अपने रिश्त को संभाल कर रख सकते हैं. आचार्य चाणक्य ने पुरूषों के विषय में ऐसी बातों का उल्लेख किया है, जो किसी भी थोड़े कड़वे हैं लेकिन कई हद तक सही भी हैं.

1. चाणक्य कहते हैं अगर किसी पुरुष को लगता है कि उसकी पत्नी सुंदर नहीं है, और उसके सम्मान को ठेस पहुंचाए, तो इससे पहले उसे खुद को आइने में देख लेना चाहिए. भले ही उसमें पुरुष को अपनी शारीरिक सुंदरता दिखाई दे, लेकिन उसके अंदर का जमीर उसे अपनी छोटी सोच का अहसास दिलाएगा
2. आकर्षण से भरे इस समाज में अगर एक पुरुष को अपनी पत्नी में सुंदरता दिखाई न दे, तो कम से कम उसके स्वभाव की सुंदरता को तो ना भूले. उस समय को याद करें जब समाज के खिलाफ खड़ी आपकी पत्नी केवल आपका साथ दे रही थी.
3. पुरुष हमेशा आकर्षण के पीछे ज्यादा भागते हैं और हमेशा सुंदर चीजों की इच्छा रखते हैं. सुंदरता चेहरे पर नहीं, बल्कि दिल में होती है, इस बात को हर पुरुष को समझना चाहिए, कमियां सभी में होती हैं, इस संसार में कोई भी व्यक्ति पूरी तरह पूर्ण नहीं होता. आकर्षण से भरे इस समाज में अगर एक पुरुष को अपनी पत्नी में सुंदरता दिखाई न दे, तो कम से कम उसके स्वभाव की सुंदरता को तो ना भूले
4. चाणक्य के अनुसार किसी दूसरे को बुरा-भला कहने से पहले इंसान को अपने अंदर भी झांक लेना चाहिए। आपने अपनी पत्नी से जो बातें छिपाई हैं, उसे दिए हुए धोखे को याद कीजिए। उसके बाद भी यदि आपकी पत्नी आपको हमेशा समर्थन देती है, तो आप वाकई एक भाग्यशाली पति हैं.
5. आचार्य चाणक्य के मुताबिक प्रेम के रिश्ते में प्रेमिका या पत्नी की संतुष्टि अहम होती है. जो प्रेमी अपने पार्टनर को भौतिक सुख के साथ शारीरिक सुख प्रदान करता है वो अपने रिश्ते में खुशी बनाए रखने में कामयाब रहता है. चाणक्य कहते हैं कि प्रेमी को अपनी प्रेमिका के साथ कोमल स्पर्श रखना चाहिए.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta