धर्म-अध्यात्म

लोगों के तेवर 'ना' सुनने के बाद कैसे होते हैं, जानिए सभी 12 राशियों का हाल

Renuka Sahu
18 Oct 2021 2:33 AM GMT
लोगों के तेवर ना सुनने के बाद कैसे होते हैं, जानिए सभी 12 राशियों का हाल
x

फाइल फोटो 

हर इंसान को अक्सर किसी न किसी रूप में इनकार का सामना जरूर करना पड़ता है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। हर इंसान को अक्सर किसी न किसी रूप में इनकार का सामना जरूर करना पड़ता है. हालांकि ये कोई अटल सत्य नहीं है लेकिन इसे झुठलाया भी नहीं जा सकता है. हम और आप यानी सभी 12 राशियों का अपना अलग व्यक्तित्व होता है लेकिन यही इनकार, अस्वीकृति या नाफरमानी इसे कुछ भी कह लीजिए ऐसा हो ही जाता है. जरूरी नहीं कि ये इनकार कोई बाहरी ही करें, आपका कोई अपना, करीबी या खास दोस्त भी ऐसा कर सकता है.

सभी राशियों के अलग-अलग रिजेक्शन्स
दरअसल ज्योतिष (Astrology) विधा के मुताबिक सभी राशियों के लिए अलग-अलग तरह के रिजेक्शन्स होते हैं, जिनका सामना उन्हें करना पड़ता है. मेष से लेकर मीन तक सभी 12 राशियों को अस्वीकृति का सामना कैसे करना पड़ता है? आइए बताते हैं.
जानिए कब हो सकता है ऐसा
1. मेष राशि (Aries): ज्योतिष विधा के मुताबिक मेष राशि के जातक अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास के लिए बहुत मेहनत करते हैं. ऐसे में उन्हे व्यापार में दूसरों से न सुनना पड़ सकता है. ऐसे में इन राशि के जातकों को बिजनेस या काम से जुड़े लोगों पर सोच समझ कर भरोसा करना चाहिए. इस राशि के लोग अगर वैकल्पिक इंतजाम कर के रखे तो उन्हें किसी के इनकार से कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा.
2. वृषभ राशि (Tarus): वृषभ राशि वाले लोगों को लगता है कि उन्हें अस्वीकृति का सामना इसलिए करना पड़ा क्योंकि वो उस व्यक्ति के लिए अयोग्य थे. ऐसे जातकों का मानना ​​​​है कि वो जीवन में एक बेहतर जगह के लायक हैं. यानी ऐसे लोग किसी के इनकार करने पर बुरा मानकर अपना मूड खराब नहीं करते हैं.
3. मिथुन राशि (Gemini): मिथुन राशि वाले लोग खुद को भावनात्मक रूप से अटका हुआ महसूस करते हैं. ऐसे जातक अस्वीकृति को स्वीकार करने के लिए समय निकालते हैं. वो इस इनकार को कॉप्लिकेटेड थोड़ा बहुत कठोर रूप से लेते हैं जो उनकी मानसिक शांति को नष्ट कर देता है.
4. कर्क राशि (Cancer): कर्क राशि के लोग किसी के इनकार को बहुत ही नकारात्मक तरीके से लेते हैं. उन्हें लगता है कि ये अंत है. वो भविष्य में अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की सभी आशा और इच्छा खो देते हैं.
5. सिंह राशि (Leo): सिंह राशि वाले लोगों को ऐसा लगता है कि उन्हें अस्वीकार यानी खारिज कर दिया गया है क्योंकि उनमें दूसरो से शायद कुछ कमी रह गई है. ऐसे में इन राशि के जातकों को पर्सनालिटी डेवलपमेंट पर भी खास ध्यान देना चाहिए.
6. कन्या राशि (Virgo): कन्या राशि वाले लोग अस्वीकार किए जाने के पक्ष और विपक्ष के बारे में सोचना या कल्पना करना जारी रखते हैं. अस्वीकृति को दूर करने के लिए उन्हें समय लगता है.
7. तुला राशि (Libra): तुला राशि वाले लोग ऐसे होते हैं जो अस्वीकृति का सामना करने के बाद कड़ी मेहनत करना शुरू कर देते हैं. जब भी उन्हें एक चीज के लिए रिजेक्ट किया जाता है तो वो दूसरी चीज के लिए काम करना शुरू कर देते हैं. लेकिन, साथ ही उन्हें अस्वीकृति से उबरने में समय लगता है.
8. वृश्चिक राशि (Scorpio): वृश्चिक राशि के लोग ऐसे लोग होते हैं जो अस्वीकृति का सामना बिल्कुल भी नहीं कर सकते. सफलता मिलने तक वो बार-बार इस पर काम करते रहते हैं.
9. धनु राशि (Sagittarius ): धनु राशि वालों को लगता है कि अस्वीकार किया जाना उनकी नियति थी और उन्हें कुछ बेहतर करने की योजना बनाना शुरू कर देना चाहिए. वो किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह लेते हैं और अपनी सफलता की गारंटी के लिए आगे बढ़ते हैं.
10. मकर राशि (Capricornus):
मकर राशि वाले ये मानते हैं कि उनके लिए एक और बेहतर अवसर है. उनका मानना ​​​​है कि दूसरे अवसर का उस अवसर से अधिक मूल्य है जहां उन्हें अस्वीकृति का सामना करना पड़ता है.
11. कुंभ राशि (Aquarius): कुंभ राशि वाले लोग ये सोचना पसंद करते हैं कि हर अस्वीकृति का एक छिपा हुआ अर्थ होता है. उन्हें लगता है कि ब्रह्मांड उन्हें कुछ सकारात्मक सिखाने की कोशिश कर रहा है और वो एक बेहतर रास्ते की तलाश में हैं.
12. मीन राशि (Pisces): मीन राशि वाले सोचते हैं कि उन्हें इसलिए खारिज कर दिया गया क्योंकि वो व्यक्ति उनके लिए सही नहीं था और वो उन्हें खुशी नहीं देगा. वो एक ऐसी जगह की तलाश करते हैं जहां वो शांति से रह सकें.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta