धर्म-अध्यात्म

फेंगशुई को चीन का वास्तुशास्त्र माना जाता है, लाफिंग बुद्धा के यह विभिन्न रूप से आपके जीवन में लाएंगे सुख-समृद्धि

Tulsi Rao
18 Oct 2021 10:19 AM GMT
फेंगशुई को चीन का वास्तुशास्त्र माना जाता है, लाफिंग बुद्धा के यह विभिन्न रूप से आपके जीवन में लाएंगे सुख-समृद्धि
x
घर, वस्तुओं या किसी स्थान की नेगेटिव ऊर्जा को पॉजिटिव ऊर्जा में बदलने के लिए और सद्भाव और संतुलन बनाये रखने के लिए  फेंगशुई का इस्तेमाल किया जाता है।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | फेंगशुई को चीन का वास्तुशास्त्र माना जाता है। घर, वस्तुओं या किसी स्थान की नेगेटिव ऊर्जा को पॉजिटिव ऊर्जा में बदलने के लिए और सद्भाव और संतुलन बनाये रखने के लिए फेंगशुई का इस्तेमाल किया जाता है। फेंग शुई का अर्थ है "हवा और पानी का रास्ता।" फेंग शुई का मूल आपको ताओवाद में मिलेगा लेकिन यह आज बहुत ही लोकप्रिय है। फेंगशुई वास्तु के अनुसार फेंग शुई के पांच नियम होते हैं जिन्हें कभी नहीं तोड़ा जाना चाहिए! पहला हमेशा सुव्यवस्थित रहें। दूसरा पाने बिस्तर को खिड़की से दूर रखें, तीसरा कार्य और आराम के क्षेत्र अलग रखें, चौथा बगुआ मानचित्र का ठीक से उपयोग करें और पांचवां अपने रंगों को जानें।

फेंगशुई में ऐसी बहुत सी वस्तुएं हैं जिन्हें शुभता के सूचक और अच्छे भाग्य के लिए घर में रखा जाता है उन्हीं में से एक है लाफिंग बुद्धा। लाफिंग बुद्धा सुख, संतोष और समृद्धि का प्रतीक है। इन्हें चीनी भाषा में 'बुदाई' कहा जाता है। ... ऐसा माना जाता है कि अगर कोई बुद्ध के पेट को रगड़ता है, तो वह सौभाग्य और धन लाता है। लाफिंग बुद्धा को भाग्य के सात जापानी शिंटो देवताओं में से एक के रूप में भी देखा जाता है। फेंगशुई के अनुसार, घर में मूर्तियां रखने से व्यक्ति के जीवन में असंतुलन दूर होता है और जीवन में सद्भाव आता है। घर में लाफिंग बुद्धा की मूर्ति लगाना बहुत शुभ माना जाता है क्योंकि यह आपके जीवन से सभी दुखों को दूर कर सकती है। हालांकि, इसे सही जगह पर लगाना बहुत जरूरी है। लाफिंग बुद्धा को अपने घर से बाहर रखना बहुत भाग्यशाली नहीं माना जाता है।आइये जानते हैं लाफिंग बुद्धा को घर में कैसी स्थिति में रखना चाहिए जिससे आपके जीवन में धन संपत्ति और सुख समृद्धि आये।
लाफिंग बुद्ध की मूर्ति को घर के मुख्य द्वार पर रखें
लाफिंग बुद्धा की मूर्ति को घर में रखते समय, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि उसकी ऊंचाई आपकी आंखों के स्तर पर या उससे अधिक हो। धन और समृद्धि को आकर्षित करने के लिए, मूर्ति को अपने घर के मुख्य द्वार के पास अवश्य रखें।
लाफिंग बुद्धा की ध्यानवस्था में मूर्ति स्टडी रूम में रखें
शांतिपूर्ण जीवन के लिए ध्यान की अवस्था में लाफिंग बुद्धा की मूर्ति घर लाएं। ऐसा करने से आपको अपने जीवन में किसी भी तनाव को बेहतर तरीके से मैनेज करने में मदद मिलेगी। ध्यानान्वास्था वाले बुद्ध की मूर्ति को प्रार्थना कक्ष, शयनकक्ष या अध्ययन कक्ष में रखें।
वू लू धारण किये हुए लाफिंग बुद्धा को पूर्व दिशा में रखें
वू लू धारण किये हुए लाफिंग बुद्धा स्वास्थ्य के रक्षक हैं। जब आप ऐसी मूर्ति घर लाते हैं, तो उसे अपने शयनकक्ष या रहने वाले कमरे की पूर्व दिशा में रखना चाहिए। ऐसा करने से घर के सभी लोगों की सेहत में सुधार होगा।
सोने की पोटली लिए लाफिंग बुद्धा को लिविंग रूम में रखें
सोने की पोटली लिए लाफिंग बुद्धा कि मूर्ति को घर लाना सबसे बेहतरीन वास्तु सुझावों में से एक है। बोरी आपके और आपके परिवार के सभी सदस्यों के लिए खुशी और सौभाग्य का प्रतीक है। लाफिंग बुद्धा की इस मूर्ति अपने लिविंग रूम में रखकर आप घर कीनकारात्मक ऊर्जाओं को नियंत्रित कर सकते हैं। अगर मूर्ति गोल्डन कलर में है, तो यह बहुत पॉजिटिव वाइब्स देगी।
ड्रैगन कछुए पर बैठे लाफिंग बुद्धा को ऑफिस डेस्क पर रखें
ड्रैगन कछुए पर लाफिंग बुद्धा शक्ति और ताकत का प्रतीक है। इसे घर लाने से आपको अपनी आय और करियर को बदलने में मदद मिल सकती है। जब आप इसे ऑफिस में डेस्क के पीछे रखेंगे, तो यह आपके व्यवसाय पर शानदार प्रभाव डाल सकता है।
लाफिंग बुद्धा इन स्थानों पर रखने से बचें
लाफिंग बुद्धा एक देवता हैं और आपको उनकी मूर्ति को कभी भी किचन, बाथरूम या शौचालय में नहीं रखना चाहिए। लाफिंग बुद्धा वास्तु के अनुसार इन जगहों को अशुभ माना जाता है और इनसे बचना चाहिए। आपको कभी भी मूर्ति को अपने घर के फर्श पर नहीं रखना चाहिए।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it