धर्म-अध्यात्म

Dussehra 2021 : दशहरे के दिन राशि के अनुसार करें ये काम

Rani Sahu
13 Oct 2021 1:09 PM GMT
Dussehra 2021 :  दशहरे के दिन राशि के अनुसार करें ये काम
x
नवरात्रि समाप्त होने के बाद दशहरे का दिन आता है. ये दिन बुराई पर अच्छाई की जीत का दिन माना जाता है

नवरात्रि समाप्त होने के बाद दशहरे का दिन आता है. ये दिन बुराई पर अच्छाई की जीत का दिन माना जाता है. इसी​ दिन भगवान श्रीराम ने दशानन रावण का वध किया था. दशहरा का शाब्दिक अर्थ है दश यानी दस और हारा यानी जिसकी हार हुई थी. लंकापति रावण के दस सिर थे और वो इसी दिन भगवान राम से युद्ध में हार गया था और उसकी मृत्यु हो गई थी. इस कारण इस दिन को दशहरा कहा गया.

इस बार दशहरा का पर्व 15 अक्टूबर को मनाया जाएगा. देशभर में असत्य पर सत्य की जीत का पर्व दशहरा धूमधाम से मनाया जाता है. अगर आप भी सत्य के मार्ग पर चलने वाले हैं और अपने शत्रुओं पर विजय प्राप्त करना चाहते हैं तो राशि के अनुसार यहां बताए जा रहे उपाय कीजिए.
मेष राशि
मेष राशि वाले लोग दशहरा वाले दिन भगवान् गणपति की आराधना करें. उन्हें दूर्बा और लड्डुओं का भोग लगाएं और उनसे शत्रुओं पर विजय प्राप्ति की प्रार्थना करें. इससे उनके पापों का नाश होगा और घर में सुख समृद्धि आएगी.
वृष राशि
वृष राशि के लोग दशहरे के दिन भगवान शिव की पूजा करें. श्रीराम ने भी रावण को हराने से पहले भोलेनाथ की आराधना की थी.
मिथुन राशि
मिथुन राशि के लोगों का स्वामी मंगल को माना जाता है. मिथुन राशि के लोगों को दशहरा के दिन लाल कपड़े में थोड़ा सा गुड़ बांधकर जमीन के नीचे दबाना है. ऐसा करने से हर कामना पूरी होगी.
कर्क राशि
गुरु बृहस्पति के अधिकार क्षेत्र वाली कर्क राशि के लोगों को दशहरा वाले दिन नई झाड़ू जरूर खरीदकर लानी चाहिए और उसी झाड़ू का इस्तेमाल घर में करें. इससे दरिद्रता दूर होगी और दुखों का अंत होगा.
सिंह राशि
सिंह राशि के लोग दशहरे के दिन गरीबों की मदद करें उन्हें भोजन कराएं या सामर्थ्य अनुसार दान दें. इसके बाद भगवान नारायण से अपनी समस्या कहें और उसे शीघ्र पूर्ण करने की प्रार्थना करें.
कन्या राशि
कन्या राशि के लोगों को दशहरा वाले दिन गुड़ के गुलगुले का भोग भगवान श्री राम को लगाना चाहिए और उनसे घर में शांति बनाने के लिए शत्रु को परास्त करने की प्रार्थना करनी चाहिए.
तुला राशि
तुला राशि के लोग दशहरा वाले दिन हनुमान जी को बेसन के लड्डुओं का भोग लगाएं. हनुमान जी की पूजा से श्रीराम की भी कृपा मिलती है. हनुमान जी को संकटमोचन कहा जाता है. वे हर तरह की समस्या को दूर करने में सक्षम हैं.
वृश्चिक राशि
वृश्चिक राशि के लोगों को इस दिन जरूरतमंदों को दान पुण्य करना चाहिए और भगवान से हर तरह की समस्या को दूर करने की प्रार्थना करनी चाहिए.
धनु राशि
धनु राशि के लोग दशहरा वाले दिन बुद्धि प्रदाता गणपति को बेसन के लड्डू चढ़ाने का भोग लगाएं और उनसे हर परिस्थिति में सद्बुद्धि देने की प्रार्थना करें.
मकर राशि
मकर राशि के लोग घर में शांति बनाए रखने के लिए 11 गरीबों को भोजन कराएं और सामर्थ्य अनुसार दान करें. ऐसा करने से उनकी तमाम समस्याओं का समाधान होगा.
कुंभ राशि
कुम्भ राशि के लोग दशहरे के दिन हनुमान जी को चोला चढ़ाएं और उनके समक्ष हनुमान चालीसा का पाठ करें. इससे आपकी सभी समस्याएं दूर होंगी.
मीन राशि
मीन राशि के लोग दशहरा वाले दिन गरीब व्यक्तियों को सामर्थ्य के अनुसार पैसों का दान दें और नारायण का पूजन करें और उनसे शत्रुओं का नाश करने की प्रार्थना करें.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it