धर्म-अध्यात्म

दिवाली में सफाई के दौरान इन चीजों को घर से करें बाहर, नहीं तो नाराज हो जाएंगी लक्ष्मी माता

Triveni
8 Nov 2020 12:20 PM GMT
दिवाली में सफाई के दौरान इन चीजों को घर से करें बाहर, नहीं तो नाराज हो जाएंगी लक्ष्मी माता
x
कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को हर साल दिवाली का पावन त्योहार मनाया जाता है, इस बार 14 नवंबर को ये त्योहार मनाया जाएगा.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क| कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को हर साल दिवाली का पावन त्योहार मनाया जाता है, इस बार 14 नवंबर को ये त्योहार मनाया जाएगा. हिंदू धर्म में इस त्योहार की खास मान्यता है, इस दौरान हर घर में सफाई होती है और साथ ही मां लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा होती है. इस दौरान लोग अपने घरों की सफाई करते हैं. हालांकि कुछ लोग घर की सफाई तो कर लेते हैं, लेकिन वो इस दौरान कुछ ऐसी गलितयां कर जाते हैं जो उन्हें नहीं करनी चाहिए.

दिवाली में हर कुछ नया होता है कपड़ से लेकर बाकि चीजें भी. ऐसे में आपको घर के पुराने और ना इस्तेमाल किए जानी वाली चीजों को घर से दूर करना पड़ता है. वास्तु शास्त्र में इन चीजों को शुभ नहीं माना जाता है खासकर तब जब ये आपके जिवन में प्रयोग में ना आ रहे हों. माना जाता है कि दिवाली वाली रात मां लक्ष्मी धरती पर रहती हैं, ऐसे में अगर आप अपने घर को सकारात्मक से भरपूर रखेंगे तो मां का वास होगा. ऐसे में चलिए जानते हैं कि आप घर पर किन चीजों को बाहर देंगे ताकि मां लक्ष्मी का वास सदैव घर पर बना रहे.

टूटे बर्तन

अगर आपके घर में कोई ऐसा बर्तन या फिर कप,प्लेट,कटोरी कोई भी ऐसा सामाना है जो थोड़ा सा भी टूट गया है या फिर चटक गया है तो उसे तुंरत इस दिवाली की सफाई के दौरान आप बाहर कर दें. वैसे भी टूटी हुई चीज का इस्तेमाल नहीं करना और दिवाली पर तो उसे घर से बाहर कर दें क्योंकि वास्तु के अनुसार ये चीजें घर के लिए अच्छी नहीं होता है

टूटा हुए कांच

वैसे तो लोग कांच को अक्सर टूटते ही बाहर कर देते हैं, लेकिन कई बार टूटा हुआ शीशा हमारे घरों में रह जाता है. ऐसे में इश बार आप सफाई के दौरान उसे पूरी तरह से बाहर कर दें.इस दुर्भाग्य की निशानी माना जाता है, ऐसे में घर के किसी दरवाजे या खिड़की पर ऐसा कुछ है तो उसे तुरंत ठीक करवाएं और फेंक दें.

खंडित मूर्तियां

अगर आपके पूजा घर में ऐसी कोई भी मूर्ति है तो आप तुरंत उसे बाहर कर दें, दिवाली क्या आप को मंदिर में या फिर पूरे घर में टूटी हुई मूर्ति कभी नहीं रखनी चाहिए. ऐसा करने से आप अपने घर खुद की दुर्भाग्य को प्रवेश करा रहे हैं. इसलिए अगर आपके घर पर भी कोई खंडित मूर्ति हैं तो उसे किसी मंदिर, पीपल, बरगद के पेड़ के नीचे रख सकते हैं.

इलेक्ट्रानिक समान

आज के दौर में हर घर में इलेक्ट्रानिक समान आसानी से मिल जाएगा, लेकिन कई बार हम इलेक्ट्रानिक समान खराब होने के बाद भी उसे घर में रखें रहते हैं. ऐसे में इस बार दिवाली पर उसे घर से बाहर कर दें औऱ अगर वो बन सकता है तो उसे बनाव लें. बता दें कि खराब इलेक्ट्रानिक से कुंडली में वास्तु और शनि दोष लगता है, इसलिए हो सके तो उसे खुद से दूर ही कर दें.

बंद घड़ी

अगर आपके घर में कोई ऐसी घड़ी है जो बंद पड़ गई है और खराब हो गई है तो आप उसे तुरंत घर से बाहर कर दें. वास्तु के अनुसार बंद घड़ी का सीधा संबंध आपके और परिवार की तरक्की से है, इसलिए कभी भी घर में इन चीजों का वास ना रखें जो आपके लिए सही नहीं है.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta