धर्म-अध्यात्म

बैसाखी पर जरूर करें ये काम, जानें शुभ मुहर्त

Khushboo Dhruw
4 April 2024 6:46 AM GMT
बैसाखी पर जरूर करें ये काम, जानें शुभ मुहर्त
x
नई दिल्ली: हर साल वैशाख महीने में पड़ने वाली राम संक्रांति के दिन बैसाखी का महापर्व मनाया जाता है. लोहड़ी की तरह बैसाखी का त्यौहार भी पंजाब में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। इस त्योहार को लेकर देश-विदेश में सिख समुदाय में विशेष उत्साह रहता है। ऐसे में अगर आप बैसाखी के शुभ दिन ये काम करते हैं तो आपको जीवन में विशेष लाभ मिल सकता है।
बैसाखी का शुभ मुहूर्त (Baisakhishubh muhurat)
बैशाख माह में मेष राशि की संक्रांति 13 अप्रैल 2024, शनिवार को है। ऐसे में इस साल बैसाखी का त्योहार 13 अप्रैल को मनाया जाएगा। इस समय बैसाखी संक्रांति का क्षण 21:15 बजे होगा.
हर हाल में यह काम करो.
बैसाखी के दिन किसी नदी या तीर्थ स्थान पर जाकर स्नान करना और दान करना बहुत शुभ माना जाता है। वहीं इस दिन किसी जरूरतमंद व्यक्ति को नई फसल का अनाज दान करना भी बहुत शुभ माना जाता है।
आपको अपनी मेहनत का फल मिलेगा
बैसाखी के दिन आटे का दीपक बनाकर उसमें शुद्ध घी डालकर जलाएं। इससे खुशियां और खुशहाली आती है। अगर आप बैसाखी के दिन मूंग दाल की खिचड़ी बनाकर भूखे और गरीब लोगों को खिलाते हैं तो आपको अपनी मेहनत का फल मिलेगा। इससे आपके करियर और बिजनेस में फायदा होगा।
मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी
बैसाखी पर्व पर भगवान विष्णु के मंदिर में जाएं और पीले कपड़े में चने की दाल और गुड़ बांधकर चढ़ाएं। इस दिन गेहूं का दान करना भी लाभकारी माना जाता है। इससे सूर्य देव प्रसन्न होते हैं, जिससे समाज में आपका रुतबा बढ़ता है।
Next Story