धर्म-अध्यात्म

शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय

Akansha
26 Nov 2021 2:13 AM GMT
शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय
x
सप्ताह के हर दिन का धार्मिक रुप से विशेष महत्व माना गया है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। सप्ताह के हर दिन का धार्मिक रुप से विशेष महत्व माना गया है. हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित रहता है. शुक्रवार (Shukrawar) के दिन मां लक्ष्मी (Goddess Lakshmi) और संतोषी माता की पूजा करना शुभ फलदायी माना जाता है. अगर कोई व्यक्ति आर्थिक तंगी से जूझ रहा है तो उसे शुक्रवार के दिन व्रत रखकर विधि-विधान से मां लक्ष्मी की पूजा (Lakshmi Puja) करना चाहिए. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मां लक्ष्मी को धन की देवी माना गया है. अगर वे अपने भक्त पर प्रसन्न हो जाती हैं तो उसके जीवन को धन-धान्य से परिपूर्ण कर देती हैं. इसके अलावा शुक्रवार को अगर भगवान विष्णु की पूजा की जाए तो भी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं क्योंकि उन्हें भगवान विष्णु की अर्धांगिनी माना जाता है.

आजकल की भागदौ़ड़ भरी जिंदगी में हर कोई पर्याप्त धन कमाना चाहता है. धन न होने की स्थिति में लोगों को बेहद कठनाई का सामना करना पड़ता है. अगर आप भी आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं तो
शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कुछ उपाय करें. ये जीवन में सुख-समृद्धि लाने में सहायक हो सकते हैं.
शुक्रवार को करें ये उपाय
1. मां लक्ष्मी की पूजा के लिए शु्क्रवार का दिन बेहद खास माना जाता है. आपने अगर शुक्रवार का व्रत रखा है तो सुबह जल्दी उठ जाएं और स्नान-ध्यान करने के बाद क्रीम रंग के कपड़े पहनें. इसके बाद श्रीयंत्र की पूजा करें. मान्यता है कि इस दिन श्रीसूक्त का पाठ करना भी बेहद शुभ होता है.
2. शु्क्रवार के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए उनकी प्रिय चीजें जैसे कमल का फूल, कौड़ी, शंख, लाल या गुलाबी कपड़ा किसी मंदिर में जाकर अर्पित करें. इससे आर्थिक दिक्कतें दूर हो जाती हैं.
3. कहते हैं कि जिस जगह साफ-सफाई होती है वहीं मां लक्ष्मी का वास होता है. गंदे स्थान से मां लक्ष्मी दूरी बनाकर रखती हैं. ऐसे में अपने घर और कार्यस्थल पर हमेशा साफ-सफाई रखें. खासतौर पर शुक्रवार के दिन कार्यस्थल की सफाई ज़रूर करें. इससे धनलाभ होगा.
4. अपने घर में धन की देवी मां लक्ष्मी का स्थायी वास चाहते हैं तो पूजा स्थल को ईशान कोण में बनाएं और पूर्व दिशा की ओर बैठकर मां लक्ष्मी का पूजन करें. पूजा स्थल के नजदीक किचन या फिर टॉयलेट नहीं होना चाहिए.
5. मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार के दिन माता को मिश्री और खीर का भोग लगाना चाहिए. इसके साथ ही मां लक्ष्मी के मन्त्रों का जाप स्फटिक या कमलगट्टे की माला से करें. यह काफी प्रभावी माना जाता है. उपाय को करने से माता की कृपा जल्द होती है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it