धर्म-अध्यात्म

मंगलवार के दिन भी न करें ये काम, हो सकते हैं आर्थिक तंगी के शिकार

Bhumika Sahu
14 Jun 2022 6:52 AM GMT
मंगलवार के दिन भी न करें ये काम, हो सकते हैं आर्थिक तंगी के शिकार
x
जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं सप्ताह का हर दिन किसी न किसी देवी देवता को समर्पित होता है।

जनता से से रिश्ता वेबडेस्क। जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं सप्ताह का हर दिन किसी न किसी देवी देवता को समर्पित होता है। उसी प्रकार मंगलवार का दिन महाबली हनुमान जी को समर्पित है। मंगलवार के दिन लोग बजरंगबली भगवान हनुमान जी की विशेष पूजा अर्चना करते हैं। ऐसा कहा जाता है कि हनुमान जी कलयुग में भी एक ऐसे देवता हैं, जो अपने भक्तों की पुकार अवश्य सुनते हैं। जो व्यक्ति सच्चे मन से हनुमान जी की पूजा आराधना करता है उनके ऊपर भगवान का आशीर्वाद बना रहता है। हनुमान जी हमेशा अपने भक्तों की सच्ची भक्ति देखते हैं।

धार्मिक दृष्टि से देखा जाए तो मंगलवार हनुमान जी का दिन माना गया है। वहीं ज्योतिष के अनुसार इस दिन का प्रतिनिधित्व मंगल ग्रह करता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मंगल ग्रह को साहस और ऊर्जा का ग्रह माना जाता है। धार्मिक मान्यताओं और ज्योतिष के अनुसार कुछ काम ऐसे हैं जिनको मंगलवार के दिन भूलकर भी नहीं करना चाहिए अन्यथा इसकी वजह से व्यक्ति को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से ऐसे कुछ कामों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिन्हें भूलकर भी मंगलवार के दिन नहीं करना चाहिए। तो चलिए जानते हैं यह काम कौन से हैं।
मंगलवार के दिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि इस दिन ऋण नहीं देना चाहिए और ना ही किसी से ऋण लेना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि मंगलवार के दिन धन से संबंधित कोई भी नया काम शुरू नहीं करना चाहिए। इसके अलावा मंगलवार के दिन आप भूलकर भी धारदार या नुकीली चीजों की खरीदारी ना करें अन्यथा इसके कारण घर परिवार में कलह का वातावरण बनने लगता है। इसके साथ ही मंगलवार को गुस्सा करने से बचें और किसी को भी अपशब्द ना कहें।
सनातन धर्म में मांस मदिरा का सेवन करना निषेध माना गया है परंतु इसके बावजूद भी अगर कोई व्यक्ति मांसाहारी है या फिर तामसिन चीजों का सेवन करता है तो ऐसे में मंगलवार के दिन इन चीजों का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि जो लोग मंगलवार के दिन भी मांस या फिर किसी तरह के मादक पदार्थों का सेवन करते हैं उनको अपने जीवन में आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है। इतना ही नहीं बल्कि इसकी वजह से जीवन में कई प्रकार के कष्ट भी उत्पन्न हो सकते हैं।
मंगलवार का दिन महाबली हनुमान जी को समर्पित होता है इसलिए इस दिन तन और मन दोनों से ही स्वच्छता रखनी चाहिए। पति-पत्नी को इस बात का ध्यान रखना होगा कि मंगलवार के दिन वह एक दूसरे से दूरी बनाकर रखें और ब्रह्मचर्य का पालन करें। ऐसी मान्यता है कि इस दिन गर्भ में आई संतान उग्र और अहंकारी स्वभाव की होती है, इसलिए आपको इन बातों का ध्यान रखना होगा।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta