धर्म-अध्यात्म

हर मंगल को जपें हनुमान जी के ये 12 नाम, आसुरी शक्तियों से करते हैं रक्षा

Nidhi Singh
28 Sep 2021 12:24 PM GMT
हर मंगल को जपें हनुमान जी के ये 12 नाम, आसुरी शक्तियों से करते हैं रक्षा
x
मंगलवार को भगवान हनुमान (Lord Hanuman) की पूजा करने से पाप-दोष पास नहीं फटकते हैं. इस दिन बजरंग बली को याद करने से सारे बिगड़े हुए काम पूरे हो जाते हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। मंगलवार को भगवान हनुमान (Lord Hanuman) की आराधना का दिन माना जाता है. मान्यता है कि मंगल को उनकी पूजा करने से पाप-दोष पास नहीं फटकते और घर में सुख-शांति का वास होता है.

आज हम आपको बजरंग बली (Lord Hanuman) के उन 12 नामों के बारे में बता रहे हैं. जिन्हें मंगलवार की शाम को नियमित रूप से जप किया जाए तो लोक और परलोक दोनों सफल हो जाते हैं और इंसान के सारे बिगड़े काम बन जाते हैं. अगर आपके भी अटके काम पूरे नहीं हो पा रहे हैं तो हनुमानजी के इन 12 नामों का नियमित रूप से स्मरण कर सकते हैं.

हर मंगल को जपें हनुमान जी के ये 12 नाम

हनुमान जी (Lord Hanuman) के ये 12 नाम अमित विक्रम, उदधिक्रमण, सीता शोक विनाशन, हनुमान, अंजनीसुत, वायुपुत्र, महाबल, पिंगाक्ष, लक्ष्मण प्राणदाता, दशग्रीव दर्पहा, रामेष्ट और फाल्गुण सखा हैं. माना जाता है कि मंगलवार को इन 12 नामों का स्मरण करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों पर जमकर कृपा बरसाते हैं.

आसुरी शक्तियों से करते हैं रक्षा

शास्त्रों के मुताबिक बजरंग बली (Lord Hanuman) के विभिन्न नामों का जप करने से वे अपने भक्तों की नकारात्मक शक्तियों से हर वक्त रक्षा करते हैं. वे उन्हें आसुरी शक्तियों से भी बचाए रखते हैं. मान्यता है कि अगर कोई भक्त मंगलवार को भोजपत्र पर लाल रंग के पेन से हनुमान जी के 12 नाम लिखकर माला बना ले और फिर उसे गले में धारण कर ले तो उसे कभी मानसिक तनाव नहीं रहता है.

जप के समय के अनुसार मिलते हैं फल

सनातन धर्म शास्त्रों के अनुसार हनुमान जी के 12 नामों का अलग-अलग समय पर जप करने से उसके फल भी अलग-अलग मिलते हैं. शाम के समय जप करने से परिवार की आर्थिक तंगी दूर होती है और घर में सुख-संपन्नता आती है. रात में जप करने से प्रतिद्वंदियों को चित करने में बड़ी मदद मिलती है. वहीं दोपहर में जप करने से लोगों के जीवन में धनयोग बनते हैं.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta