धर्म-अध्यात्म

चाणक्य नीति : आज से ही अपनाना शुरू कर दे आचार्य चाणक्य की ये बातें, जीवन में नहीं करना पड़ेगा किसी मुसीबत का सामना

Renuka Sahu
16 May 2022 1:47 AM GMT
Chanakya Policy: Start adopting these things of Acharya Chanakya from today itself, you will not have to face any trouble in life
x

फाइल फोटो 

आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में मनुष्य के जीवन से संबंधित कई अहम बातों का उल्लेख किया है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में मनुष्य के जीवन से संबंधित कई अहम बातों का उल्लेख किया है. आचार्य चाणक्य ने जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए भी कई बातें बताई हैं. आइए जानें कौन सी हैं ये बातें.

धैर्य - आचार्य चाणक्य के अनुसार मुसीबत आने पर व्यक्ति को घबराना नहीं चाहिए. मुसीबत के समय परिवार वालों को एकजुट करके रखें. जो व्यक्ति कठिन समय में भी धैर्य बनाकर रखता है वो किसी भी संकट से पार पा सकता है.

दूसरों के सामने राज न खोलें - आचार्य चाणक्य के अनुसार अगर आप कोई महत्वपूर्ण काम करने वाले हैं तो इस बात को किसी को न बताएं. आप अपनी योजना के बारे में किसी से न बताएं. जब आपका कार्य पूरा हो जाएगा सभी को अपने आप पता चल जाएगा.

आलस्य - आलस व्यक्ति का सबसे बड़ा दुश्मन माना जाता है. आलस्य होने से आपको अपने जीवन के लक्ष्य को प्राप्त करने में परेशानी हो सकती है. जीवन में सफल होने के लिए जरूरी है कि आप कड़ी मेहनत करें और फुर्ती से हर कार्य को करें.

अवगुणों से दूर रहें - आचार्य चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को बुरी संगत से दूर रहना चाहिए. ऐसे व्यक्ति से दूर रहें जो किसी गलत आदत या नशे का शिकार है. इससे आपको जीवन में अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में मुश्किल आ सकती है.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta