धर्म-अध्यात्म

चाणक्य नीति : जीवन में इन 3 लोगों का साथ बहुत मायने रखता है, इनकी मदद से बड़ी से बड़ी मुश्किल हो सकती है दूर

Renuka Sahu
18 May 2022 6:14 AM GMT
Chanakya Niti: The company of these 3 people matters a lot in life, with their help, the biggest problem can be overcome
x

फाइल फोटो 

जीवन में सुख और दुख का सिलसिला चलता ही रहता है. सुख को जब बांटा जाता है तो वो दोगुनी खुशी देता है, वहीं दुख को बांटा जाता है तो वो कम हो जाता है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। जीवन में सुख और दुख का सिलसिला चलता ही रहता है. सुख को जब बांटा जाता है तो वो दोगुनी खुशी देता है, वहीं दुख को बांटा जाता है तो वो कम हो जाता है. लेकिन आप सुख को ​बेशक किसी के भी साथ बांट लें, लेकिन दुख या परेशानी को हर किसी के साथ नहीं बांटा जा सकता है. आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने ऐसे तीन लोगों का जिक्र किया है जो अगर किसी व्यक्ति के साथ हों, तो उसकी ताकत बन जाते हैं. इन तीन पर व्यक्ति पूरा भरोसा कर सकता है और इनके सहारे बड़े से बड़े दुख और मुश्किल को भी पार कर सकता है. ये तीन लोग हैं पुत्र, पत्नी और सच्चा मित्र. अगर आपको भी अपने जीवन में इन तीन लोगों का साथ मिला है तो आपको खुद को भाग्यशाली मानना चाहिए.

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि 'संसारातपदग्धानां त्रयो विश्रान्तिहेतवः अपत्यं च कलत्रं च सतां संगतिरेव च' इस श्लोक के माध्यम से आचार्य चाणक्य कहते हैं कि सांसारिक ताप से जलते हुए लोगों को संतान, पत्नी और सज्जनों की संगति ही राहत दे सकती है. इसे विस्तार से ऐसे समझिए.
पुत्र
किसी भी माता पिता को अपने पुत्र से बहुत उम्मीदें होती हैं. अगर पुत्र को सही दिशा मिल जाए, तो वो न सिर्फ अपने माता पिता के बुढ़ापे का सहारा बन जाता है, बल्कि अपने कुल के नाम को भी रौशन कर देता है. सद्गुणी पुत्र परिवार की ताकत होता है. ऐसे पुत्र के सहारे जीवन की बड़ी से बड़ी मुश्किल को पार किया जा सकता है.
पत्नी
पत्नी यदि सुशील और संस्कारी हो तो जीवन में पति की सच्ची मित्र साबित होती है. ऐसी पत्नी पति पर आयी विपत्ति के समय न सिर्फ उसका साथ निभाती है, बल्कि उसको मुसीबत से लड़ने के लिए हिम्मत भी देती है. संंस्कारवान पत्नी के सहारे पूरा परिवार ही नहीं, बल्कि कई पीढ़ियों का बेड़ा पार हो जाता है. यदि किसी व्यक्ति के जीवन में ऐसी पत्नी है, तो उसे खुद को भाग्यशाली मानना चाहिए.
सच्चा मित्र
दोस्त अगर सच्चा है तो वो आपके साथ आपके सुख और दुख दोनों का भागी बनेगा. आपको गलत राह पर जाने से रोकेगा. आपकी विषम परिस्थितियों में हर संभव मदद करेगा और आपका मार्गदर्शन करेगा. ऐसा मित्र बहुत किस्मत से मिलता है. अगर आपके पास ऐसा मित्र है, तो वो आपकी बहुत बड़ी ताकत है. उसके सहारे आप जीवन तमाम मुश्किलों को आसान बना सकते हैं.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta