धर्म-अध्यात्म

Chanakya Niti : मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाना है तो इन 3 आदतों का आज ही कर दें त्याग

Bhumika Sahu
14 Oct 2021 1:07 AM GMT
Chanakya Niti : मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाना है तो इन 3 आदतों का आज ही कर दें त्याग
x
आचार्य चाणक्य का मानना था कि यदि सुख और धन दौलत प्राप्त करने की चाहत है तो कुछ आदतों का त्याग करना बहुत जरूरी है. वरना आप योग्य होने के बाद भी सफलता हासिल नहीं कर पाएंगे.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। जीवन में हर व्यक्ति सिर्फ सुख की कामना करता है. लेकिन सुख और दुख दोनों आपस में कहीं न कहीं जुड़े हुए हैं. सुख पाने के लिए व्यक्ति को बड़ी कीमत चुकानी पड़ती है. कई तरह के दुखों को बर्दाश्त करना पड़ता है और कई तरह के त्याग करने पड़ते हैं. ये त्याग और इस बीच मिलने वाले कष्ट भी दुख का ही हिस्सा हैं. इसलिए सुख की चाहत है तो अपने कर्मों को सुधारना होगा और कुछ दुख भी सहने पड़ेंगे.

लेकिन अगर आपने इसके लिए खुद को तैयार कर दिया तो आपकी हर मंशा जरूर पूरी होगी और मन को शांति का अहसास होगा जो आपको किसी भी परिस्थिति में संबल प्रदान करेगा. हर परिस्थिति में आगे बढ़ने की क्षमता देगा. आचार्य चाणक्य का भी यही मानना था. आचार्य ने जीवन को सुखी बनाने के कुछ तरीके बताए हैं और इन सब के बीच कुछ आदतों का त्याग करने की सलाह दी है. इससे माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और व्यक्ति को उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है. ऐसा व्यक्ति हर जगह कामयाबी प्राप्त करता है. जानिए उन 3 आदतों के बारे में जिन्हें छोड़ना जरूरी है.
1. आलस को छोड़ें
चाणक्य नीति कहती है कि जीवन में अगर वाकई सुख की कामना है तो स​बसे पहले आलस का त्याग करना सीखिए. आलसी व्यक्ति न तो शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकता है और न ही आर्थिक रूप से संपन्न हो सकता है. ऐसा व्यक्ति अपने इस अवगुण के कारण हाथ में आयी चीज को भी गवां देता है. यदि सफलता प्राप्त करना है और शारीरिक, मानसिक और आर्थिक रूप से संपन्न रहना है तो आलस का परित्याग बहुत जरूरी है. आलसी व्यक्ति से माता लक्ष्मी हमेशा रूठी रहती हैं.
2. मेहनत से न डरें
अगर मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना है तो मेहनत कीजिए और अपनी तकदीर खुद लिखने का हुनर लेकर आइए. यदि वक्त को और तकदीर को कोसेंगे तो कुछ भी हासिल नहीं कर पाएंगे. किसी भी क्षेत्र में परिश्रम के बिना सफलता संभव नहीं है. इस बात को हर व्यक्ति को समझना बहुत जरूरी है.
3. नशे की लत
नशे की लत व्यक्ति को शारीरिक, मानसिक और आर्थिक तीनों तरह से बर्बाद कर देती है. नशे की लत जिस व्यक्ति को हो, वो कभी बहुत परिश्रम नहीं कर सकता और न ही जीवन में बहुत सफल हो सकता है. नशे की लत योग्य व्यक्ति को भी अयोग्य बना देती है. इसलिए मां लक्ष्मी का आशीर्वाद चाहिए तो इस लत का त्याग कर दें.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it