धर्म-अध्यात्म

चाणक्‍य नीति: ऐसे लोगों से हमेशा रहो दूर, नहीं तो जिंदगी भर रहेगा पछतावा

Bharti
22 Nov 2021 5:56 AM GMT
चाणक्‍य नीति: ऐसे लोगों से हमेशा रहो दूर, नहीं तो जिंदगी भर रहेगा पछतावा
x
देश के महान कूटनीतिज्ञ, राजनीतिज्ञ और अर्थशास्‍त्री आचार्य चाणक्य ने मुसीबतों से बचने के लिए कुछ नीतियां बताई हैं.

देश के महान कूटनीतिज्ञ, राजनीतिज्ञ और अर्थशास्‍त्री आचार्य चाणक्य ने मुसीबतों से बचने के लिए कुछ नीतियां बताई हैं. यदि उन बातों को अपना लिया जाए तो जिंदगी की आधे से ज्‍यादा मुसीबतें वैसे ही खत्‍म हो जाती हैं. आचार्य चाणक्‍य (Acharya Chanakya) ने यह भी बताया है कि सफल और सुखी जीवन के लिए व्‍यक्ति को किन लोगों के साथ रहना चाहिए और किन लोगों से दूरी बनाना चाहिए. बुरे लोगों का साथ जिंदगी बर्बाद कर देता है.

ऐसे लोगों से हमेशा रहें दूर
व्‍यक्ति कितना ही अच्‍छा या बुरा क्‍यों न हो उसकी संगति उसकी आदतों पर अच्‍छा-बुरा असर जरूर डालती है. लिहाजा हमेशा देखभाल कर ही लोगों की संगति करनी चाहिए. साथ ही कुछ लोगों से बचना बेहद जरूरी है.
बुरी आदतों वाले लोग: आचार्य चाणक्‍य कहते हैं जिन लोगों में कोई न कोई बुरी आदत हो, उनसे हमेशा दूर रहें. धीरे-धीरे इनकी बुरी आदतें आप भी अपना लेंगे और अपनी जिंदगी को तबाही की ओर ले जाएंगे.
अपराधिक प्रवृत्ति वाले लोग: अपराधिक प्रवृत्ति के लोगों का साथ आपको किसी भी दिन हवालात की सैर करा सकता है. इसलिए इन लोगों से दूर रहना ही बेहतर है.
मुश्किल समय में साथ न देने वाले लोग: अच्‍छी मित्र, रिश्‍तेदार वही होते हैं जो मुश्किल के वक्‍त आपका साथ दें. चाणक्‍य नीति के मुताबिक ऐसे लोगों का साथ तत्‍काल छोड़ देना चाहिए जो बुरे वक्‍त में आपका साथ न दें. ऐसे लोग बोझ की तरह होते हैं और आपको नुकसान ही पहुंचाते हैं.
लालची लोग: लालची लोग अपना तो बुरा करते ही हैं, अपने साथ रह रहे लोगों को भी डुबो देते हैं. इसके अलावा ये लोग मतलबी होते हैं और कभी भी आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it