धर्म-अध्यात्म

घर में शंख बजाने से दूर होती है सारी बाधाएं और नेगेटिविटी

Bharti
14 Oct 2021 7:48 AM GMT
घर में शंख बजाने से दूर होती है सारी बाधाएं और नेगेटिविटी
x
हिंदू धर्म में शंख को एक शुभता और मंगल का प्रतीक माना गया है. सनातन परंपरा में बगैर शंख के कोई भी पूजा अधूरी मानी जाती है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | हिंदू धर्म में शंख को एक शुभता और मंगल का प्रतीक माना गया है. सनातन परंपरा में बगैर शंख के कोई भी पूजा अधूरी मानी जाती है. शंख की दिव्यता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इसे तमाम देवी-देवताओं ने अपने हाथों में धारण कर रखा है. समुद्र मंथन के दौरान निकले शंख को माता लक्ष्मी का भाई माना जाता है, क्योंकि दोनों की उत्पत्ति समुद्र से ही हुई थी. मान्यता यह भी है कि शंख की उत्पत्ति भगवान विष्णु के भक्त दंभ के बेटे 'शंखचूड़' नाम के दानव से हुई. इसी दानव की अस्थियों से 1008 प्रकार के समुद्री अलौकिक शंखों का निर्माण हुआ. हिंदू धर्म में पूजा-पाठ के दौरान सुबह और शाम के समय आरती में शंखनाद किया जाता है. पूजा-पाठ के अलावा विवाह, विजय के उत्सव, राज्याभिषेक, हवन और किसी के आगमन के समय आमतौर पर शंख बजाया जाता है.

शंख बजाने के लाभ
मान्यता है कि पूजा के दौरान शंख बजाने से साधक की मनोकामना पूर्ण होती हैं और उसका जीवन सुखमय बना रहता है. जिन लोगों के यहां पूजा में शंख बजाया जाता है, वहां भगवान विष्णु के साथ माता लक्ष्मी की विशेष कृपा बनी रहती है. अथर्ववेद में शंख के बारे में कहा गया है कि इसकी पावन ध्वनि तथा इसमें रखे गए जल के प्रभाव से भूत – प्रेत आदि नष्ट हो जाते हैं. शंख से निकलने वाली ध्वनि नकारात्मक ऊर्जा का हनन कर देती है. मान्यता है कि शंख बजाने पर इसकी तरंगें बैक्टेरिया को नष्ट कर देती हैं. इसी प्रकार शंख बजाने से फेफड़े मजबूत बने रहते हैं. शंख बजाने से पूरक, कुंभक और प्राणायाम एक ही साथ हो जाते हैं. इस प्रकार देखें तो प्रतिदिन शंख बजाने से व्यक्ति को आध्यात्मिक एवं भौतिक दोनों प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं और घर तथा आस-पास का वातावरण पवित्र होता है.
घर में जरूर रखें दक्षिणावर्ती शंख
दक्षिणावर्ती शंख सुख-समृद्धि के लिए अत्यंत शुभ जाना जाता है. इस शंख का पेट दक्षिण की ओर खुला होता है और इसका मुख बंद होता है, इसलिए यह बजाने के काम नहीं आता. दक्षिणावर्ती शंख अपने ईष्ट की आराधना के काम में आता है. दक्षिणावर्ती शंख को घर में रखने से आयु, यश व धन तीनों की प्राप्ति होती है.।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it