लाइफ स्टाइल

इन नाइट स्किन केयर रूटीन टिप्स को फॉलो कर गर्मियों में त्वचा को डैमेज होने से बचाएं

Akansha
3 May 2022 5:08 AM GMT
Avoid skin damage in summer by following these night skin care routine tips
x
गर्मियों के दौरान होने वाली स्किन डैमेज के लिए रिजेनेरेशन बहुत जरूरी है।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। गर्मियों (Summers) के दौरान होने वाली स्किन डैमेज (Skin Damage) के लिए रिजेनेरेशन बहुत जरूरी है। हानिकारक पर्यावरणीय तत्व जैसे यूवी रेज, प्रदूषण, गंदगी और फ्री रेडिकल्स के लगातार संपर्क में आने से त्वचा को काफी नुकसान होता है और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया तेज हो जाती है। अगर आप अपनी त्वचा को गर्मियों में होने वाले डैमेज से बचाना चाहते हैं तो आपको इसका खास ख्याल रखने की जरूरत है। रात में सोने से पहले किए गए थोड़े से प्रयास सुबह के साथ आपको खिली-खिली त्वचा दे सकते हैं। अपनी त्वचा को फिर से जीवंत करने और उसकी प्राकृतिक चमक को वापस लाने के लिए आपको एक डेली नाइट केयर रूटीन की आवश्यकता है। यहां हम आपके लिए लेकर आएं हैं नाइट केयर रूटीन (Summer Night Care Routine) का स्टैप-बाय-स्टैप पूरा प्रोसेस...

सफाई
हमेशा क्लींजिंग लोशन या नारियल तेल से अपने चेहरे से मेकअप और गंदगी के सभी निशान हटाकर शुरुआत करें। यह आपकी त्वचा को सांस लेने की अनुमति देता है और चेहरे के छिद्रों को खोलता है जो अन्यथा ब्रेकआउट का कारण बनते हैं। सुखदायक सामग्री जैसे एलोवेरा, गुलाब जल, ग्रीन टी, नटग्रास, आदि वाले क्लीन्ज़र की तलाश करें।
माइल्ड फेस वॉश का इस्तेमाल
सफाई के बाद अपनी त्वचा से प्राकृतिक तेलों को हटाए बिना अपने चेहरे को एक सौम्य फेस वाश से डीप क्लीन करने के लिए धो लें। माइल्ड और नेचुरल फेस वॉश आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाएगा।
टोनर
क्लींजिंग के बाद अपने पूरे चेहरे पर टोनिंग मिस्ट का इस्तेमाल करना न भूलें। यह आपकी त्वचा को अपने प्राकृतिक पीएच संतुलन को बहाल करने के साथ-साथ खुले छिद्रों की उपस्थिति को कम करने में मदद करेगा।
नाइट क्रीम
नाइट क्रीम कोशिकाओं को फिर से बनाने में मदद करती हैं और डे क्रीम की तुलना में हाइड्रेशन को बढ़ावा देने के लिए अधिक शक्तिशाली होती हैं। एक हाइड्रेटिंग नाइट क्रीम के साथ अपनी त्वचा को नमी बनाए रखने में मदद करें और उसकी कोशिकाओं को फिर से बनाएं। एक ऐसी नाइट क्रीम चुनें जिसकी बनावट चिकनी हो और आपकी त्वचा में आसानी से मिल जाए।
अपनी अंडर-आइज का रखें ख्याल
हमारी आंखों के आसपास की त्वचा चेहरे के अन्य हिस्सों की तुलना में अधिक नाजुक होती है और क्षति और समय से पहले उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षण दिखाती है। अनार, बादाम का तेल, ग्रीन टी आदि जैसे पुनरोद्धार सामग्री के साथ एक अंडर आई जेल का उपयोग करने से काले घेरे, पफ्फीनेस, झुर्रियां कम होंगी और आपके ब्लड सरकुलेशन में सुधार होगा।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta