धर्म-अध्यात्म

घर में कतार से जाती चीटियां देती हैं ये संकेत आइये जानते हैं विस्तार से

Ekta Sahu
25 Oct 2021 1:19 PM GMT
घर में कतार से जाती चीटियां देती हैं ये संकेत आइये जानते हैं विस्तार से
x
बरसात या गर्मी के दिनों में दीवार पर चीटियों (Ants) का काफिला दिखना आम बात है. कतार से जाती ये चीटियां वैसे तो अपने भोजन की तलाश में इधर उधर जाती हैं लेकिन इसका वास्‍तु (Vastu) में खास मतलब बताया जाता है

जनता से रिस्ता वेबडेसक | बरसात या गर्मी के दिनों में दीवार पर चीटियों (Ants) का काफिला दिखना आम बात है. कतार से जाती ये चीटियां वैसे तो अपने भोजन की तलाश में इधर उधर जाती हैं लेकिन इसका वास्‍तु (Vastu) में खास मतलब बताया जाता है. कई घरों में इसे घर में सुख आने और धन संग्रह का संकेत माना जाता है और इसलिए लोग चीटियों को अनाज आदि देना शुभ मानते हैं. इसके अलावा कई घरों में काली रंग की चीटियों का आना शुभ माना जाता है और उन्‍हें भोजन देना पुण्‍य काम माना जाता है. वास्‍तु में इन अलग अलग रंगों वाली चीटियों के आगमन के कई सांकेतिक (Sign) अर्थ हैं. तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि वास्तु से जुड़ी चीटियों के संकेत आखिर क्‍या हैं.

चीटियों के ये है संकेत

1.दीवार पर चीटियां

अगर चीटियां घर में ऊपर की ओर चढती दिख रही हैं तो इसका मतलब है कि आपके घर में शुभ कार्य होने वाला है और यह विकास और प्रगति का संकेत माना जाता है. जबकि अगर वे नीचे की ओर उतर रही हैं तो इसे घाटे का संकेत माना जाता है.

2.काली चीटियां

अगर घर के अंदर काली चीटियां नजर आ रही हैं तो इसका मतलब है कि आपकी जिंदगी में धन और सुख जल्‍द ही आने वाला है. ऐसे में अगर आप काली चीटियों को खाना खिलाते हैं तो इसे शुभ माना जाता है.

3.चावल के बर्तन में चीटियां

यदि चीटियां चावल के बर्तन से निकल रही हैं तो ये शुभ संकेत है. ये धन आगमन का संकेत होता है. मानते हैं कि ऐसा होने पर आर्थिक तंगी दूर होती है और अन्न से घर भरा रहता है.

4.लाल चीटियां

अगर घर में लाल चीटियां नजर आ रही हैं तो ये अशुभ माना जाता है. इसका मतलब है कि भविष्य में परेशानियां, विवाद और धन खर्च हो सकता है.

5.अंडे ले जाती लाल चीटियां

अगर लाल चीटियां मुंह में अंडा लेकर घर में नजर आएं तो यह संकेत शुभ होता है. इसका मतलब है कि आपके घर में कुछ कार्य प्रगति पर है.

6.दिशा के आधार पर

अगर काली चीटियां घर में उत्तर या दक्षिण दिशा से आती हैं तो यह शुभ संकेत है जबकि पूर्व दिशा से चींटियां आ रही हैं तो आपके घर में बुरी खबर आ सकती है. पश्चिम दिशा से चींटियां आएंगी तो आपकी बाहर यात्रा के योग बन सकते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. जनता से रिस्ता इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta