अन्य

NASA ने ड्रैगन को लगाई लताड़, अनियंत्रित रॉकेट का मलबा गिरने पर दी चेतावनी

Neha
10 May 2021 9:12 AM GMT
NASA ने ड्रैगन को लगाई लताड़, अनियंत्रित रॉकेट का मलबा गिरने पर दी चेतावनी
x
स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदारी और पारदर्शिता से कार्य करें.

चीन का अनिंयत्रित रॉकेट हिंद महासागर में मालदीव के पास गिरा है. इसने भले ही किसी को नुकसान नहीं पहुंचाया है लेकिन चीन के ऊपर अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा बुरी तरह भड़क गया है. नासा ने चीन को चेतावनी देते हुए इस पूरे कारनामे को गैर जिम्मेदाराना बताया है.

चीन पर भड़का नासा
दरअसल, चीन का अनिंयत्रित रॉकेट भारतीय समयानुसार 9 मई यानी रविवार को सुबह करीब 8 बजे के आसपास हिंद महासागर में मालदीव के पास गिर गया. इससे पहले इसके न्यूजीलैंड के आसपास किसी द्वीप पर गिरने की आशंका जताई जा रही थी. लेकिन यह बिना किसी को नुकसान पहुंचाए हिंद महासागर में गिरा है.
यह अनियंत्रित रॉकेट दुनिया भर के लोगों के लिए चिंता का विषय का बना हुआ था. इसी बीच अब अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने इस पूरे मामले पर अपना बयान जारी किया है. नासा ने कहा क‍ि यह स्पष्ट है कि चीन अपने अंतरिक्ष मलबे के बारे में जिम्मेदार मानकों को पूरा करने में विफल हो रहा है.
नासा प्रशासन के अधिकारी बिल नेल्‍सन ने चीन की कड़ी आलोचना की और कहा कि यह जरूरी है कि चीन और अन्‍य देश अंतरिक्ष में 'जिम्‍मेदारी और पारदर्शिता' के साथ काम करें तभी ठीक रहेगा. इतना ही नहीं नासा ने चीन को चेतावनी भी दे दी और नियमों को याद दिलाया.
नासा ने चीन को चेतावनी देते हुए नियमों को याद दिलाया. उसने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि चीन और सभी अंतरिक्ष यात्री राष्ट्र, वाणिज्यिक संस्थाएं अंतरिक्ष में सुरक्षा और स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदारी और पारदर्शिता से कार्य करें.



Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it