व्यापार

ATM से बिना कार्ड के भी निकाल सकते हैं पैसा, जानें बहुत ही आसान तरीका

Janta se Rishta
24 Aug 2020 12:52 PM GMT
ATM से बिना कार्ड के भी निकाल सकते हैं पैसा, जानें बहुत ही आसान तरीका
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क।नई दिल्ली, कार्ड-लेस कैश विदड्रॉल सुविधा अब विभिन्न बैंकों द्वारा दी जा रही है। इस सुविधा ने ऐसे समय में जोर पकड़ा जब देश और दुनिया कोरोनावायरस महामारी के प्रकोप में है, जहां ज्यादातर लोग घरों से बाहर नहीं निकलना चाहते और ज्यादा से ज्यादा काम वह घर से ही निपटा रहे हैं। ऐसे समय में एटीएम से पैसे निकालने को लेकर कई तरह की जरूरत सामने आई इस सुविधा ने अधिक प्रमुखता प्राप्त की। इसके लिए आपको बस अपने बैंक के मोबाइल एप्लिकेशन को अपने फोन पर इंस्टॉल करना है।

हालांकि, लोगों की सुरक्षा को देखते हुए विभिन्न बैंकों ने अब यह सुविधा देनी शुरू कर दी है। एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, एक्सिस बैंक आदि कार्डलेस कैश विद्ड्रॉल की सुविधा दे रहे हैं। इस सुविधा के तहत, कार्डधारक अपने डेबिट कार्ड के बिना भी नकदी निकाल सकते हैं, लेकिन उन्हें अपने फोन का इस्तेमाल करना होगा। मालूम हो कि यह सुविधा केवल एक बैंक के एटीएम में उपलब्ध है, और किसी भी अन्य बैंक के एटीएम में यह सुविधा काम नहीं करेगा।

भी कहा है कि कार्डलेस कैश विद्ड्रॉल सुविधा से ऑनलाइन धोखाधड़ी की घटनाओं पर भी अंकुश लगेगा, क्योंकि मोबाइल पिन/ ओटीपी का उपयोग करके नकदी निकाली जाती है।

कार्डलेस विदड्रॉल प्रोसेस कैसे करता है काम

डेबिट कार्ड का उपयोग किए बिना एटीएम से नकदी निकालने की प्रक्रिया बैंकों के बीच अलग-अलग होती है। सबसे पहले, ग्राहकों को अपने संबंधित बैंक के मोबाइल एप्लिकेशन को डाउनलोड करना होगा। यदि आप एक SBI ग्राहक हैं, तो यह YONO ऐप पर उपलब्ध है, बैंक ऑफ बड़ौदा में BOB MConnect plus और ICICI बैंक के लिए iMobile है। अगर आप SBI कस्टमर हैं तो ‘YONO cash option’ पर जाएं, Bank of Baroda के हैं तो 'कैश ऑन मोबाइल' पर जाएं। यदि आप ICICI बैंक के ग्राहक हैं, तो ‘card-less cash withdrawal’ ऑप्शन पर क्लिक पर क्लिक करें।

बैंक लेन-देन के लिए एक बार का पासवर्ड (ओटीपी) जनरेट करेगा, जिसे आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज किया जाएगा। उदाहरण के लिए, बैंक ऑफ बड़ौदा का एक ओटीपी 15 मिनट के लिए वैध है। आपको डेबिट कार्ड का उपयोग किए बिना नकदी निकालने के लिए उसी बैंक के एटीएम पर प्राप्त ओटीपी का उपयोग करना होगा।

लेन-देन की सीमा

इस सुविधा में दैनिक लेनदेन की सीमा है, जो 5,000 रुपये से 20,000 रुपये तक की निकासी की अनुमति देता है। यह बैंकों के बीच अलग-अलग होता है। उदाहरण के लिए, आप बैंक ऑफ बड़ौदा के एटीएम से 5,000 रुपये और एसबीआई के एटीएम से 20,000 रुपये तक निकाल सकते हैं। बता दें कि कुछ बैंक अतिरिक्त शुल्क भी लेते हैं।

https://jantaserishta.com/news/sensex-shares-close-at-38800-nifty-gained-102-points/

https://jantaserishta.com/news/pnb-obc-and-ubi-bank-merge-know-what-will-be-the-impact-on-the-economy-and-banking/

https://jantaserishta.com/news/samsung-launches-galaxy-a51-with-new-color-variant-in-india-know-price-and-specifications/

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it