व्यापार

World Photography Day: स्मार्टफोन से भी कर सकते हैं बेहतर फोटोग्राफी, जानें ये ​टिप्स

Janta se Rishta
19 Aug 2020 12:55 PM GMT
World Photography Day: स्मार्टफोन से भी कर सकते हैं बेहतर फोटोग्राफी, जानें ये ​टिप्स
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क|नई दिल्ली, अच्छी फोग्राफी के लिए जरूरी नहीं है कि आपके पास प्रोफेशनल कैमरा ही हो, बल्कि आप चाहें तो अपने स्मार्टफोन से ही प्रोफेशनल और शानदार फोटोग्राफी कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको स्मार्टफोन में मौजूद कैमरा फीचर्स के बारे में जानकारी होना जरूरी है। साथ ही कैमरे की बारिकियों को भी समझना होगा, तभी आप एक बेहतर फोटोग्राफर बन सकते हैं। यहां हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिनकी उपयोग करके आप अपने स्मार्टफोन से ही एकदम प्रोफेशनल फोटोज व वीडियोज बना सकते हैं। आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

कैमरे को करें साफ

फोटो​ क्लिक करने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा आपके फोन का कैमरा बिल्कुल साफ होगा। अक्सर फोन के इस्तेमाल के दौरान इसके कैमरे पर उंगली के निशान पड़ जाते हैं। तो पहले कैमरा लेंस को ठीक से साफ करें। नहीं तो फोटो क्लिक करते समय वह बार-बार ब्लर ही नजर आएगी।

लैंडस्केप मोड

प्रोफेशनल फोटो या वीडियो बनाते समय आपको ध्यान रखना है कि लैंडस्कैप मोड में ही फोटो क्लिक करें और लैंडस्कैप में वीडियो भी बनाए। क्योंकि वर्टिकल या पोट्रेट मोड में फोटो क्लिक करने के बाद वह लैपटॉप या टीव पर उतनी अच्छी नहीं लगेगी, जितनी लैंडस्कैप मोड में क्लिक की गई फोटो लगेगी। लैंडस्केप मोड के फ्रेम में आप अच्छी तरह फिट हो सकते हैं। लैंडस्कैप मोड का उपयोग करने से आप अधिक बैकग्राउंड कवर कर पाएंगे। जो कि फोटो को और भी शानदार बना सकता है।

बेहतरीन लाइटिंग

World Photography Day 2020: स्मार्टफोन से भी कर सकते हैं प्रोफेशनल फोटोग्राफी, फॉलो करें ये ​टिप्स

शानदार फोटोज के लिए बेहतरीन लाइटिंग का भी होना जरूरी है। अगर आप आउटडोर में अपने स्मार्टफोन से फोटो क्लिक कर रहे हैं तो ध्यान रखें कि सूरज आपके पीछे होना चाहिए, इससे चेहरे और सब्जेक्ट पर अच्छी रोशनी मिलेगी। जबकि इनडोर फोटोग्राफी के लिए दौरान भी लाइट सोर्स का खास ध्यान रखें। फ्लैश लाइट का इस्तेमाल तभी करें जब बहुत ज्यादा जरूरी हो। आप चाहें तो कम रोशनी में फोटो क्लिक के लिए कैमरा सेटिंग में जाकर एक्सपोजर या आईएसओ को बढ़ा सकते है लेकिन इसे बढ़ाने की भी एक सीमा है अधिक बढ़ाने से भी फोटो खराब हो जाती है।

ऐप्स का कर सकते हैं इस्तेमाल

स्मार्टफोन से शानदार फोटोग्राफी करने के लिए आप चाहें तो डेडिकेटेड कैमरा ऐप्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इन ऐप्स की मदद से आप किसी भी फोटो को आसानी से एडिट कर सकते हैं। इसके साथ इसमें टेस्क्ट को भी ऐड कर सकते हैं। जो कि आपकी फोटो को आकर्षक और खूबसूरत बना सकते हैं। बता दें कि गूगल प्ले स्टोर पर फोटोग्राफी के लिए कई एप्स मौजूद हैं।

कैमरा एक्सेसरीज का उपयोग

प्रोफेशनल फोटोग्राफी के लिए आप कैमरे एक्सेसरीज का उपयोग कर सकते हैं और बाजार में आपको कई ऐसे स्मार्ट गैजेट्स उपलब्ध हैं जिन्हें मोबाइल से कनेक्ट कर फोटो क्लिक करना आसान हो जाता है। इसमें कैमरा लेंस, जूम और स्मार्टफोन कैमरा ट्राई पोड शामिल हैं। इन्हें आप अलग से अपने फोन के कैमरे में उपयोग कर कैमरा क्वालिटी को बढ़ा सकते हैं। जूम क्षमता को बढ़ाने के अलावा आपके पास कैमरा मेगापिक्सल को बढ़ाने की भी सुविधा होगी।

Smartphone Camera Tips From a 2019 iPhone Photography Award Winner ...

https://jantaserishta.com/news/tinders-brian-norgaard-and-olxs-fabrice-grinda-invested-in-indias-chingari/

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it