Top
मनोरंजन

'ट्रेजेडी क्वीन' मीना कुमारी की जिंदगी पर बनेगी वेब सीरीज...जानें क्या होगा नाम

Janta se Rishta
20 Aug 2020 4:48 PM GMT
ट्रेजेडी क्वीन मीना कुमारी की जिंदगी पर बनेगी वेब सीरीज...जानें क्या होगा नाम
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। सिनेमा की ' द ट्रेजडी क्वीन' और 'सिंड्रेला' के नाम से मशहूर मीना कुमारी का जन्म 1 अगस्त 1933 को हुआ और उनका असली नाम महजबीन बानो है. मीना कुमारी ने 92 फिल्मों में काम किया है, जिसमें 'साहिब बीबी और ग़ुलाम', 'पाकीज़ा', 'मेरे अपने', 'आरती', 'परिणीता', 'दिल अपना और प्रीत पराई', 'फूल और पत्थर', 'कोहिनूर' शामिल हैं. साल 1945 तक उन्होंने फिल्मों में प्लेबैक सिंगर रूप में काम किया और उसके बाद फिल्म 'दुनिया एक सारे', 'पिया घर आजा' और 'बिछड़े बालम' में काम किया.

दिवंगत दिग्गज अभिनेत्री मीना कुमारी के जीवन पर एक नई वेब सीरीज बनने वाली है. अश्विनी भटनागर की आइकॉनिक स्टार 'महजबीन एज मीना कुमारी' की बायोग्राफी पर आधारित इस सीरीज का निर्माण प्रभलीन कौर करेंगी. कलाकारों और क्रू टीम को लेकर अभी तक घोषणा नहीं की गई है. निर्माता वेब सीरीज के बाद में इस विषय पर एक फीचर फिल्म बनाने की योजना बना रहे हैं.

कौर ने कहा, ‘मेरे लिए यह एक सपने के पूरे होने जैसा है, क्योंकि मीना कुमारी नाम की तुलना में जीवन से ज्यादा सुंदर और बड़ा कुछ नहीं है. प्रामाणिक शोध प्रदान करने के लिए पुरानी हिंदी फिल्म पत्रकारिता के सर्वश्रेष्ठ नामों को काम पर रखा गया है. हमारा इरादा एक वेब सीरीज के साथ शुरुआत करने का है और फिर एक ऐसी अभिनेत्री पर फीचर फिल्म बनाने की योजना है, जिनके लिए 'ट्रेजडी क्वीन' शब्द गढ़ा गया था. हम किसी तरह की जल्दबाजी में नहीं हैं.’

मीना कुमारी को 'साहिब बीबी और गुलाम', 'पाकीजा', 'मेरे अपने', 'बैजू बावरा', 'दिल अपना और प्रीत पराई', 'दिल एक मंदिर' और 'काजल' सहित कई बॉलीवुड क्लासिक्स में उनकी भूमिकाओं के लिए जाना जाता है. परियोजना पर बात करते हुए अश्विनी भटनागर ने कहा, ‘मैं प्रभलीन जैसे प्रोडक्शन हाउस के साथ सहयोग करने के लिए खुश हूं, जो पाथब्रेकिंग कंटेंट बनाने के लिए जाना जाता है. पुस्तक संभवत: न्यूट्रल ²ष्टिकोण से दिग्गज अभिनेत्री का पहला प्रामाणिक चित्रण है.’

मीना कुमारी का 31 मार्च, 1972 को 39 वर्ष की आयु में निधन हो गया था. उन्होंने अपने जीवन के तैंतीस साल अपने करियर को लिए समर्पित कर दिए. वेब सीरीज में उनके करियर, विवादों के सभी पहलुओं को शामिल किया जाएगा.

https://www.instagram.com/p/CDV9DODBUuk/?utm_source=ig_embed&utm_campaign=embed_video_watch_again

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it