Top
विज्ञान

कल ऐस्‍टरॉइड 2011ES4 धरती के सबसे नजदीक से ऐसा गुजरेगा...जानें NASA के नजर रखने की वजह

Janta se Rishta
31 Aug 2020 12:16 PM GMT
कल ऐस्‍टरॉइड 2011ES4 धरती के सबसे नजदीक से ऐसा गुजरेगा...जानें NASA के नजर रखने की वजह
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। वॉश‍िंगटन: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने कहा है कि धरती और चंद्रमा के बीच से मंगलवार को एक विशाल चट्टान गुजरने जा रही है। करीब 20-40 मीटर चौड़ा यह ऐस्टरॉइड 2011ES4 धरती के करीब से 1 सितंबर को गुजरेगा। यह ऐस्‍टरॉइड धरती के इतना नजदीक से गुजरेगा जितना कि अगले 10 साल में कोई और ऐस्‍टरॉइड नहीं गुजरेगा। वैज्ञानिकों के मुताबिक इसकी धरती से दूरी 1.2 लाख किलोमीटर तक रह सकती है।

धरती और चांद के बीच दूरी 3,84,402 किलोमीटर है। वैज्ञानिकों का कहना है कि 1.2 लाख किलोमीटर की यह दूरी वैसे तो काफी कम है लेकिन इसके धरती से टकराने की संभावना न के बराबर है। नासा ने बताया कि यह ऐस्‍टरॉइड भारतीय समयानुसार रात नौ बजे यह ऐस्‍टरॉइड 2011 ES4 पृथ्‍वी के सबसे करीब होगा। उधर, रूसी अंतर‍िक्ष एजेंसी रोसकोसमॉस ने भी कहा है कि इस ऐस्‍टरॉइड से धरती को कोई ख‍तरा नहीं है। नासा नौ साल बाद आने वाले इस ऐस्‍टरॉइड के अध्‍ययन के ल‍िए उस पर नजर बनाए हुए है।

रूसी एजेंसी ने कहा, 'हम मरने नहीं जा रहे हैं।' अगस्‍त महीने में ही इस तरह की 80 चट्टानें धरती के पास से गुजरी थीं। यह ऐस्टरॉइड 2011 ES4 वर्ष 2011 में खोजा गया था और तब सिर्फ 4 दिन के लिए इसे देखा गया था। यह अपना एक चक्कर पूरा करने में 1.14 साल लगाता है। धरती के साथ इसकी कक्षा सिर्फ 9 साल में एक बार इसे हमारे करीब लाती है। हालांकि, इसका रास्ता फिर भी काफी अलग होगा और इससे पृथ्वी या पृथ्वी की किसी आर्टिफिशल सैटलाइट को खतरा नहीं है।

चुनाव से एक दिन पहले आएगा2018VP1
कुछ दिन पहले अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव से एक दिन पहले 2 नवंबर को ऐस्टरॉइड 2018 VP1 के धरती से टकराने की आशंका जताई गई थी। इस ऐस्टरॉइड के धरती से टकराने की संभावना 0.41% है। हालांकि, बावजूद इससे नुकसान का खतरा नहीं है। दरअसल, कार के आकार का यह ऐस्टरॉइड इतना छोटा है कि वायुमंडल में प्रवेश करते ही यह टूटकर जल जाएगा और धरती पर धूल बनकर गिर जाएगा।

NASA की रहती है नजर
NASA की Sentry Risk Table में ऐसे खतरनाक Asteroids पर नजर रखी जाती है ताकि भविष्य में इनसे होने वाले खतरे से बचा जा सके। इसमें आने वाले 100 सालों के लिए फिलहाल 22 ऐसे ऐस्टरॉइड्स हैं जिनके पृथ्वी से टकराने की थोड़ी सी भी संभावना है। धरती को सबसे ज्यादा खतरा अगर किसी ऐस्टरॉइड से होने वाला है, तो वह है 29075 1950 DA। यह Asteroid एक किलोमीटर चौड़ा है जिसे Potentially Hazardous Asteroids (PHA) की श्रेणी में रखा गया है।

https://jantaserishta.com/news/russia-has-prepared-a-device-that-will-detect-the-corona-virus-in-the-air/

https://jantaserishta.com/news/scientists-warn-on-vaccine-a-dose-of-corona-vaccine-makes-it-difficult-to-avoid-the-virus-why/

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it