Top
विश्व

रूस: राष्ट्रपति पुतिन के विपक्षी नेता एलेक्सी को चाय में दिया जहर, वेंटिलेटर पर ICU में भर्ती

Janta se Rishta
20 Aug 2020 10:45 AM GMT
रूस: राष्ट्रपति पुतिन के विपक्षी नेता एलेक्सी को चाय में दिया जहर, वेंटिलेटर पर ICU में भर्ती
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। मास्को, एपी। रूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी को चाय में मिलाकर जहर देने का मामला प्रकाश में आया है। राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन के विरोधी एलेक्सी इस समय कोमा में हैं और उन्हें वेंटीलेटर पर रखा गया है। नवलनी की प्रवक्ता कीरा यारम्यश ने ट्वीट करके बताया कि वह काम से साइबेरिया गए थे और मास्को लौटने के दौरान रास्ते में ही तबीयत खराब हो गई। जिसके बाद विमान की आपातकालीन लैंडिंग करानी पड़ी। उन्हें घातक जहर दिया गया है।

प्रवक्ता के मुताबिक, 'उन्हें चाय में जहर मिलाकर दिया गया है। वह सुबह केवल चाय ही पीते हैं।' कीरा ने डॉक्टरों के हवाले से बताया कि गर्म पानी होने से जहर आसानी से चाय में घुल गया। प्रवक्ता द्वारा दी गई सूचना के बाद पुलिस अस्पताल पहुंची। उधर, रूसी समाचार एजेंसी तास ने अस्पताल के प्रमुख डॉक्टर के हवाले से बताया है कि विपक्षी नेता की हालत गंभीर है।

पेश से वकील नवलनी ने कई बार पुतिन विरोधी रैलियां आयोजित की थीं। जिसके चलते उन्हें कई साल तक जेल में भी रहना पड़ा है। पिछले साल जेल में रहने के दौरान ही उन्हें अचानक अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था। उस समय उनके समर्थकों ने जहर देने का आरोप लगाया था। हालांकि डॉक्टरों ने कहा था कि उन्हें गंभीर एलर्जी का दौरा पड़ा है। अगले ही दिन उन्हें अस्पताल से जेल भेज दिया गया था।

गौरतलब है कि अलेक्सी नवलनी, एक वकील और भ्रष्टाचार विरोधी कार्यकर्ता भी हैं, जिन्होंने हाल के वर्षों में जेल में क्रेमलिन विरोधी जंग के आयोजन के लिए कई संकेत दिए हैं। यूरोपियन कोर्ट ऑफ ह्यूमन राइट्स ने फैसला सुनाया है कि 2012 और 2014 में नवलनी की रूस की गिरफ्तारी और हिरासत को राजनीतिक रूप से प्रेरित किया गया और उसके मानवाधिकारों का उल्लंघन किया गया, एक सत्तारूढ़ मॉस्को जिसे संदिग्ध कहा जाता है। रूस में अगले महीने क्षेत्रीय चुनाव होते हैं और नवलनी और उनके सहयोगी उनके लिए तैयारी कर रहे हैं, जो उम्मीदवारों के लिए समर्थन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं।

https://jantaserishta.com/news/trump-and-biden-are-engaged-in-wooing-hindu-voters-in-the-us-presidential-election-making-promises-in-campaigning/

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it