Top
COVID-19

शोधकर्ताओं ने जारी किया कोरोना संक्रमित कोशिकाओं की तस्वीर, अब संक्रमण को समझने में होगी आसानी

Janta se Rishta
13 Sep 2020 12:52 PM GMT
शोधकर्ताओं ने जारी किया कोरोना संक्रमित कोशिकाओं की तस्वीर, अब संक्रमण को समझने में होगी आसानी
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क| वाशिंगटन, कोरोना से संक्रमित होने पर कोशिकाएं कैसी दिखती हैं, इसकी तस्वीर शोधकर्ताओंने जारी की है। कैमिली एहरे सहित यूनिवर्सिटी ऑफ नार्थ कैरोलिना चिल्ड्रेन रिसर्च इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं के मुताबिक ये तस्वीरें सांस नली में संक्रमण की है। सांस की नली में कोरोना का संक्रमण कैसे बढ़ता है, इन चित्रों से आसानी से समझा जा सकता है। तस्वीरों में सांस की नली में बड़ी संख्या में वायरस कण दिखाई पड़ते हैं, जो ऊतकों और अन्य लोगों में संक्रमण फैलाने को तैयार हैं।

ये तस्वीरें न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित हुई हैं। शोध के तहत विज्ञानियों ने इंसान की ब्रॉन्कियल एपीथीलियल कोशिकाओं में कोरोना को इंजेक्ट करने के बाद 96 घंटों तक उस पर नजर रखी और फिर इसे इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप से देखा गया।

तस्वीरों में रंगों को शामिल करके वायरस की सही तस्वीर दिखाने की कोशिश की गई। तस्वीर में नीले रंग में दिखने वाली बालों के आकार वाली लंबी संरचनाओं को सीलिया कहते हैं। इसके माध्यम से ही फेफड़ों से म्यूकस को बाहर निकाला जाता है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक ऐसी तस्वीरों से वायरल लोड को समझने में आसानी होगी। साथ ही अलग-अलग जगहों पर वायरस संक्रमण कैसे और कितना होता है, यह समझा जा सकता है।

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it