Top
विश्व

रूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नवाल्नी की इलाज के लिए जर्मनी के बर्लिन पहुंचा विमान,हालत नाजुक

Janta se Rishta
22 Aug 2020 11:09 AM GMT
रूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नवाल्नी की इलाज के लिए जर्मनी के बर्लिन पहुंचा विमान,हालत नाजुक
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। रूस के विपक्षी दल के नेता एलेक्सी नवाल्नी शनिवार की सुबह बर्लिन पहुंच गए जहां उनका इलाज होगा। संदिग्ध रूप से जहर दिए जाने के बाद से वह कोमा में हैं। नवाल्नी की प्रवक्ता और विमान का इंतजाम करने वाले गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) की प्रतिनिधि ने पुष्टि की कि विमान बर्लिन पहुंच गया है।

जर्मन ऑर्गेनाइजेशन सिनेमा फॉर पीस की जाका बिजिल ने 'द एसोसिएटेड प्रेस' को बताया, 'नवालनी बर्लिन में हैं।' रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के घोर आलोचक और भ्रष्टाचार की जांच करने वाले 44 वर्षीय नेता को गुरुवार को साइबेरिया के ओम्सक के एक अस्पताल के गहन चिकित्सा इकाई में भर्ती कराया गया था।

उनके समर्थकों का मानना है कि जो चाय उन्हें पीने के लिए दी गई थी उसमें जहर मिला हुआ था और उनकी बीमारी तथा जर्मनी के एक बड़े अस्पताल में चिकित्सा के लिए भेजे जाने में विलंब के पीछे क्रेमलिन का हाथ है। उनके समर्थकों के हंगामे के बाद उन्हें जर्मनी ले जाया गया।
समर्थकों ने विमान का इंतजाम कर उन्हें जर्मनी भेजा, जो उन्नत चिकित्सा उपकरणों से लैस था और उसमें जर्मनी के विशेषज्ञ चिकित्सक मौजूद थे। शुक्रवार की सुबह उन्नत उपकरणों से लैस विमान में जब जर्मनी के विशेषज्ञ चिकित्सक पहुंचे तो ओम्स्क में नवालनी के चिकित्सक ने पहले कहा कि उनकी हालत ऐसी नहीं है कि कहीं ले जाया जा सके।

नवाल्नी के समर्थकों ने इसे अधिकारियों का षड्यंत्र बताया ताकि उनके शरीर में जहर का पता नहीं लगाया जा सके। ओम्सक के चिकित्सा दल ने उन्हें तभी जाने दिया जब एक विमान का इंतजाम करने वाले चैरिटी संगठन ने कहा कि जर्मनी के चिकित्सकों ने जांच की है और वह ले जाए जाने की स्थिति में हैं।

इसके बाद ओम्सक अस्पताल के उप मुख्य चिकित्सक ने संवाददाताओं से कहा कि नवाल्नी की हालत स्थिर है और नेता को ले जाया जा सकता है।

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it