व्यापार

मेड इन चाइना की जगह, Made in PRC, क्या लोगों को चकमा दे रही है बेहतरीन ऑडियो कंपनी Boat

Janta se Rishta
20 Aug 2020 3:00 PM GMT
मेड इन चाइना की जगह, Made in PRC, क्या लोगों को चकमा दे रही है बेहतरीन ऑडियो कंपनी Boat
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क| भारत में चीन के प्रोडक्ट्स का लोग विरोध कर रहे हैं और इसी बीच कुछ कंपनियां नए नए ट्रिक्स अपना रही हैं. आम तौर चीनी प्रोडक्ट पर मेड इन चाइना लिखा होता है. लेकिन भारत की कंपनी के प्रोडक्ट पर Made in PRC लिखा है. ये शायद कई कस्टमर्स को भ्रम में डाल सकता है.

Boat नाम की ऐसी ही एक कंपनी है जो भारत में ऑडियो प्रोडक्ट्स बेचती है. भारत में इसके इयरफोन्स खासतौर पर ज़्यादा पॉपुलर हैं. ये कंपनी अपने इयरबड्स के नीचे Made In P.R.C लिखा है. ये कंपनी भारत की ही है.

चूंकि कंपनी के प्रोडक्ट्स मेड इन चाइना हैं, इसलिए यहां Made in PRC लिखा है.

P.R.C यानी People’s Republic of China. यानी ये भी मेड इन चाइना लिखने का एक अलग तरीका है. चूंकि इन दिनों लोग मेड इन चाइन प्रोडक्ट्स बायकॉट कर रहे हैं और ऐसे में Made in PRC लिख कर प्रोडक्ट्स बेच रही है.

Made In PRC के बारे में किए गए एक ट्वीट के रेस्पॉन्स में कंपनी ने कहा है, ‘ चीन हमारे वैल्यू चैन का एक हिस्सा बस है. हम 100% इंडियन ब्रांड हैं. हम यहां इंप्लॉइमेंट जेनेरेट करते हैं और हम दूसरी कंपनियों की तरह चीन पैसा नहीं भेजते हैं’

https://twitter.com/iamhacker/status/1296419595042140163?ref_src=twsrc%5Etfw%7Ctwcamp%5Etweetembed%7Ctwterm%5E1296419910277632005%7Ctwgr%5E&ref_url=https%3A%2F%2Faajtak.intoday.in%2Fstory%2Findian-company-boat-is-selling-earphones-with-made-in-prc-tag-ttec-1-1221445.html

ग़ौरतलब है कि ये पहला मौक़ा नहीं है कि जब प्रोडक्ट्स के पीछे Made in P.R.C लिखा गया. इसके अलावा भी कुछ चीनी कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स के पीछे Made in PRC लिखती आई हैं.

आम तौर पर जो कस्टमर मेड इन चाइना लिखा हुआ प्रोडक्ट्स नहीं ख़रीदते हैं वो Made in PRC देख कर आसानी से चकमा खा सकते हैं. क्योंकि भारत में चीन को चीन या तो चाइना ही बोला जाता है. चीन को ऑफिशियली पीपल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना भी कहा जाता है.

https://jantaserishta.com/news/amazon-best-of-tech-sale-laptops-smartphones-cameras-great-opportunity-to-buy-discounts-on-other-products/

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it