खेल

IPL 2020: इंतजार की घड़िया खत्म, आज से शुरू होगा UAE में मुंबई-चेन्नई मैच का मुकाबला

Janta se Rishta
19 Sep 2020 2:51 AM GMT
IPL 2020: इंतजार की घड़िया खत्म, आज से शुरू होगा UAE में मुंबई-चेन्नई मैच का मुकाबला
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क|कोरोना वायरस महामारी के खौफ के बीच दुनियाभर के क्रिकेटप्रेमियों के चेहरों पर मुस्कान लाने के लिए इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) आज से (शनिवार) शुरू होगी. 13वें सीजन के पहले मैच में आईपीएल इतिहास की दो सबसे सफल टीमें मुंबई इंडियंस (MI) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) आमने-सामने होंगी. लेकिन इस बार स्टेडियम में फैंस नहीं होंगे और पूरे टूर्नामेंट के दौरान खाली स्टेडियम में मैच खेले जाएंगे. अबु धाबी के शेख जायद स्टेडियम में यह मुकाबला भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे शुरू होगा.

UAE में मुंबई को पहली जीत का इंतजार

लीग में अब तक दोनों टीमों ने एक-दूसरे के खिलाफ 28 मैच खेले हैं. 17 बार मुंबई इंडियंस को जीत मिली है, जबकि 11 बार सीएसके ने बाजी मारी है. यूएई की बात करें, तो मुंबई इंडियंस ने यहां खेले गए आईपीएल 2014 सीजन के पहले चरण के अपने पांचों मुकाबले गंवाए थे. ऐसे में मुंबई के पास यूएई में पहली जीत हासिल करने की चुनौती होगी.

रैना-भज्जी के बिना उतरेगी CSK टीम

चेन्नई सुपर किंग्स की बात करें, तो उसे पहले ही दो बड़े झटके लगे हैं. सुरेश रैना और हरभजन सिंह व्यक्तिगत कारणों से इस बार आईपीएल नहीं खेल रहे हैं. दोनों सीएसके टीम की अहम कड़ी माने जाते थे. ऐसे में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के सामने बड़ी चुनौती होगी. लेकिन धोनी वो कप्तान माने जाते हैं जो किसी भी सूरत में टीम को संभाल लेते हैं और निश्चित तौर रैना-भज्जी के बिना टीम को आगे कैसे ले जाना है यह धोनी ने सोच लिया होगा.

कौन पूरी करेगा रैना की कमी..?

माना जा रहा है कि नंबर-3 पर रैना की जगह केदार जाधव उतर सकते हैं, क्योंकि ऋतुराज गायकवाड़ अभी भी पूरी तरह फिट नहीं हैं और इस मैच में उन्हें बाहर ही बैठना पड़ेगा. टीम की सलामी जोड़ी का दारोमदार शेन वॉटसन और अंबति रायडू पर रहने की संभावना है. फाफ डु प्लेसिस को भी वॉटसन के साथ पारी की शुरुआत करते देखा जा सकता है. मध्य क्रम की जिम्मेदारी ड्वेन ब्रावो और धोनी पर ही होगी, जो तेजी से रन भी बना सकते हैं और मुश्किल में पारी को संभाल भी सकते हैं.

शार्दुल ठाकुर और चाहर का खेलना तय

तेज गेंदबाजी में शार्दुल ठाकुर और दीपक चाहर का खेलना तय माना जा रहा है. जरूरत पड़ने पर चाहर बल्लेबाजी में भी अहम साबित हो सकते हैं. लुंगी नगिदी और जोस हेजलवुड में से एक का खेलना तय है और स्पिन में इमरान ताहिर के अलावा मिशेल सेंटनर टीम के लिए उपयोगी हो सकते हैं. अगर हरभजन होते तो वह रवींद्र जडेजा के साथ मिलकर एक अच्छी स्पिन जोड़ी बनाते, लेकिन उनके न रहने से इमरान ताहिर का अनुभव सीएसके के लिए उपयोगी होगा. पीयूष चावला भी एक विकल्प हैं.

🔥 All. The. Feels. 💙#OneFamily #MumbaiIndians #MI #Dream11IPL #MIvCSK pic.twitter.com/uPXGBJlCgG

रोहित-डी कॉक करेंगे पारी का आगाज

मुंबई की बात की जाए तो उसने क्रिस लिन जैसे बल्लेबाज को अपने साथ जोड़ बल्लेबाजी को और मजबूत किया है. मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने ये साफ किया है की वे धाकड़ दक्षिण अफ्रीकी विकेट-कीपर क्विंटन डी कॉक के साथ पारी की शुरुआत करेंगे. आंकड़ों पर नजर डालें तो रोहित और डी कॉक की जोड़ी ने पिछले साल जमकर धमाल मचाया था. इस जोड़ी ने बीते सीजन 15 मैचों में 565 रन जोड़े थे. रोहित ने टूर्नामेंट में 405 रन बनाए थे, जबकि डी कॉक के खाते में 35.26 के एवरेज से 529 रन आए थे. इस जोड़ी ने दोबारा लय पकड़ी तो चेन्नई के गेंदबाजों को मैदान में कठिन समय बिताना पड़ सकता है.

मुंबई के पास मध्य क्रम में काफी विकल्प

मध्य क्रम में मुंबई के पास काफी विकल्प हैं. अनुभवी सूर्यकुमार यादव, प्रतिभाशाली ईशान किशन के अलावा कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या जैसे नाम है, जो बाजी पलट सकते हैं.

रोहित के पास बुमराह जैसा 'हथियार'

गेंदबाजी में लसिथ मलिंगा का न रहना टीम को अखर सकता है, लेकिन जेम्स पैटिंसन, ट्रेंट बोल्ट और नाथन कूल्टर नाइल की तिकड़ी मलिंगा की कमी को पूरा कर सकती है. और सबसे बढ़कर जसप्रीत बुमराह जैसा गेंदबाज उऩके आक्रमण को मजबूत बनाएगा. स्पिन में टीम के पास राहुल चाहर और क्रुणाल के कंधों पर टीम का भार होगा. यूएई की पिचों को देखा जाए तो वहां की पिचें धीमी और स्पिनरों की मददगार होती हैं और यहां सीएसके के मुंबई पर भारी पड़ती दिख रही है.

https://jantaserishta.com/news/rett-lee-said-the-strongest-moisture-in-superkings/

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it