व्यापार

Gold ETF में निवेश पिछले महीने में 86 फीसद बढ़कर 921 करोड़ रुपये पहुंचा,ये है बढ़ोत्तरी की वजह

Janta se Rishta
16 Aug 2020 9:35 AM GMT
Gold ETF में निवेश पिछले महीने में 86 फीसद बढ़कर 921 करोड़ रुपये पहुंचा,ये है बढ़ोत्तरी की वजह
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। नई दिल्ली, पीटीआइ। जुलाई में गोल्ड ईटीएफ (Gold ETF) में निवेश इससे पिछले महीने की तुलना में 86 फीसद के उछाल के साथ 921 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है। सोने की उच्च कीमतों के बीच नए निवेशकों द्वारा अपने पोर्टफोलियों में सोने को जोड़ा जा रहा है। इसके साथ ही गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड या ईटीएफ कैटेगरी में साल के पहले सात महीनों में शुद्ध निवेश 4,452 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है। भारत में म्युचुअल फंड एसोसिएशन (Amfi) के आंकड़ों से यह जानकारी मिली है।

एम्फी के आंकड़ों के मुताबिक, जुलाई महीने में निवेशकों ने 921 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश गोल्ट ईटीएफ में किया है। इससे पहले जून महीने में गोल्ड ईटीएफ में 494 करोड़ रुपये का निवेश आया था। इस निवेश से जुलाई के अंत तक गोल्ड ईटीएफ के प्रबंधन के तहत परिसंपत्तियां (AUM) 19 फीसद बढ़कर 12,941 करोड़ रुपये पर पहुंच गई हैं। यह जून के अंत तक 10,857 करोड़ रुपये थीं।

गोल्ड ईटीएफ में निवेशकों ने जनवरी में 202 करोड़ रुपये का निवेश किया और फरवरी में 1,483 करोड़ रुपये का निवेश किया। इसके बाद मार्च में मुनाफावसूली की गई और 195 करोड़ रुपये की निकासी हुई। फिर अप्रैल महीने में गोल्ड ईटीएफ में 731 करोड़ रुपये और मई में 815 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश हुआ।

मॉर्निंगस्टार इंडिया के एसोसिएट निदेशक-प्रबंधक हिमांशु श्रीवास्तव ने इस बारे में कहा, 'यूएस डॉलर के कमजोर होने, अमेरिका व चीन के बीच तनाव और कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में लगातार तेजी से सेफ हैवन के रूप में सोना मजबूत हुआ है, जिससे सोने की मांग बढ़ी है। इस कारण सोने में लगातार बढ़ोत्तरी देखी जा रही है।'

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it