Top
विश्व

हांगकांग में विधायी चुनाव टलने से सड़कों पर जोरदार प्रदर्शन, पुलिस ने 289 लोगों को किया गिरफ्तार

Janta se Rishta
7 Sep 2020 10:25 AM GMT
हांगकांग में विधायी चुनाव टलने से सड़कों पर जोरदार प्रदर्शन, पुलिस ने 289 लोगों को किया गिरफ्तार
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। हांगकांग में विधायी चुनाव टल जाने के कारण लोगों का गुस्सा सड़कों पर उतरा। लोगों ने सरकार के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन किया। इस दौरान 289 लोगों को गिरफ्तार किया गया। हांगकांग में चुनाव इसी रविवार को होना था, लेकिन मुख्य कार्यकारी कैरी लैम ने 31 जुलाई को इसे एक साल के लिए टाल दिया। चुनाव के टालने का कारण कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि को बताया।
लेकिन आलोचकों का कहना है कि उनकी सरकार इस बात से चिंतित थी कि यदि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार चुनाव हुआ तो विपक्ष ज्यादा सीटें जीत सकता है।

पुलिस ने कहा कि अभी तक 289 लोगों को गिरफतार किया गया है, जिनमें से अधिकतर को गैरकानूनी तरीके से एकत्र होने के आरोप में पकड़ा गया है। पुलिस के फेसबुक अकाउंट के मुताबिक ज्यादातर लोगों की गिरफ्तारी गैरकानूनी तरीके से एकत्र होने के कारण हुई है।पुलिस विभाग ने अपने फेसबुक पेज पर कहा कि आजादी के नारे लगाने और हमला करने के आरोप में एक महिला को यव मा तेई क्षेत्र के कॉव्लून जिले में गिरफ्तार किया गया।

इसमें कहा गया कि नए लागू हुए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत ऐसे नारे लगाना गैर कानूनी है। जून, 2019 से ही लगभग हर सप्ताहांत हांगकांग में सरकार विरोधी प्रदर्शन हो रहे हैं।

यह प्रदर्शन प्रस्तावित प्रत्यर्पण कानून और इस पूर्व ब्रिटिश उपनिवेश पर नियंत्रण और सख्त करने की चीन की कोशिश के खिलाफ व्यापक लोकतंत्र की मांग को लेकर हो रहा है।

https://jantaserishta.com/news/sudans-government-ends-30-years-of-islamic-rule-now-democratic-country-will-be-built/

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it