भारत

भारत के लिए नीलकंठ ने दुनिया के सबसे तेज 'ह्यूमन कैलकुलेटर' का खिताब जीता...बना चुके हैं ये रिकॉर्ड

Janta se Rishta
25 Aug 2020 1:04 PM GMT
भारत के लिए नीलकंठ ने दुनिया के सबसे तेज ह्यूमन कैलकुलेटर का खिताब जीता...बना चुके हैं ये रिकॉर्ड
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। हैदराबाद के रहने वाले नीलकंठ भानु प्रकाश ने दुनिया के सबसे तेज 'ह्यूमन कैलकुलेटर' का खिताब अपने नाम किया. लंदन में पिछले दिनों माइंड स्‍पोर्ट्स ओलंपियाड 2020 का आयोजन हुआ था. इसमें नीलकंठ भानु प्रकाश ने भारत के लिए गोल्‍ड मेडल जीता है.(Photo Neelkanth Facebook)

इस प्रतियोगिता में दुनिया के 13 देशों ने हिस्सा लिया था. दिल्ली के सेंट स्टीफन कॉलेज से ग्रेजुएशन कर चुके नीलकंठ का कहना है कि यह पहला मौका है जब देश ने मेंटल कैलकुलेश वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता.

नीलकंठ के मुताबिक उसने स्‍कॉट फ्लेंसबर्ग और शकुंतला देवी का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है. नीलकंठ 21 साल के हैं और उनके नाम सबसे तेज कैलकुलेशन करने का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड भी है. बात दें, माइंड ओलंपिक प्रतियोगिता के दौरान जज भी नीलकंठ की तेजी से हैरान थे. उनके नाम कई रिकॉर्ड दर्ज हैं. (Photo Neelkanth Facebook)

लॉकडाउन में नीलकंठ 8वीं से 12 क्लास के बच्चों की ऑनलाइन क्लासेज भी ले रहे थे. वो एक गणित लैब बनाना चाहते हैं, जिसके जरिए वो हजारों बच्चों तक पहुंच सकें. मौजूदा समय में करीब एक लाख छात्र उनकी क्लासे का लाभ उठा रहे हैं.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it