Top
विश्व

अमेरिका: कोविड-19 मामले में प्लाज्मा थेरेपी के लाभ को बढ़ाकर बताने पर एफडीए ने अपनी प्रवक्ता को किया बर्खास्त

Janta se Rishta
30 Aug 2020 11:28 AM GMT
अमेरिका: कोविड-19 मामले में प्लाज्मा थेरेपी के लाभ को बढ़ाकर बताने पर एफडीए ने अपनी प्रवक्ता को किया बर्खास्त
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। प्रायोगिक कोविड-19 थेरेपी के लाभों को अतिरंजित करने के कुछ दिनों बाद, संयुक्त राज्य अमेरिका के खाद्य और औषधि प्रशासन (एफडीए) ने अपनी मुख्य प्रवक्ता एमिली मिलर को पद से हटा दिया है। मिलर, जो इस महीने की शुरुआत में शामिल हुई थी, को स्पष्ट रूप से स्वास्थ्य देखभाल में विशेषज्ञता की कमी के कारण बर्खास्त किया गया। हालांकि अंतरराष्ट्रीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, वह अभी भी एफडीए में बरकरार हैं और नौकरी कर रही हैं।

अपनी नियुक्ति से पहले, मिलर को विभिन्न सरकारी पदों का अनुभव था। उन्होंने रूढ़िवादी मीडिया आउटलेट्स पर रोक, और बंदूक अधिकारों के लिए काम करने की वकालत की थी, लेकिन उन्हें स्वास्थ्य देखभाल का काम ही अनुभव था।
उधर एफडीए द्वारा कर्मचारियों को प्रसारित एक ईमेल से पता चला कि मिलर अब ओएमए की प्रमुख नहीं हैं। हालांकि ईमेल ने कर्मचारियों को उनकी कड़ी मेहनत के लिए धन्यवाद दिया और यह भी कहा कि एजेंसी टीम संरचना में बदलाव पर काम कर रही थी।
इस बीच, एफडीए कमिश्नर स्टीफन हैन ने गंभीर रूप से बीमार, अस्पताल में भर्ती हुए कोविड-19 रोगियों के उपचार में Convalescent प्लाज्मा (ठीक होने वालों का प्लाज्मा) थेरेपी के लाभों को बढ़ा कर बताने के लिए माफी मांगी है। हाल ही में स्टीफन हैन उस मीडिया ब्रीफिंग में शामिल हुए थे जिसमें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और स्वास्थ्य और मानव सेवा सचिव एलेक्स अजार के साथ एफडीए ने घोषणा की थी कि प्लाज्मा उपचार के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण को मंजूरी दे दी गई है।

चिकित्सा विशेषज्ञों ने कहा कि हैन ने प्लाज्मा उपचार के लाभों को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया जिसके लिए उन्होंने बाद में माफी मांगी उन्होंने पहले कहा था कि मेयो क्लिनिक के आंकड़ों से पता चला है कि प्लाज्मा के उपयोग से मृत्यु का जोखिम 35% कम हो जाता है, और कहा जाता है कि अगर 100 लोगों में कोरोनो वायरस मिला, तो उसमे से 35 लोग इसके उपचार से ठीक हो गए।

https://jantaserishta.com/news/facebook-ceo-expresses-sorrow-says-mistake-of-not-removing-inflammatory-posts-that-incite-violence/

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it