CG-DPR

कलेक्टर भीमसिंह ने शिक्षा गुणवत्ता के संबंध में ली बैठक

Janta se Rishta
24 Sep 2020 3:22 PM GMT
कलेक्टर भीमसिंह ने शिक्षा गुणवत्ता के संबंध में ली बैठक
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। रायगढ़। पढ़ई तुहर दुआर और पढ़ई तुहर पारा के विभिन्न शैक्षणिक मॉडलों से नियमित रूप से शिक्षा प्राप्ति से वंचित हो रहे छात्रों के लिये उनकी परिस्थिति के अनुकूल कार्ययोजना बनाकर बच्चों को जोडिय़े। कोरोना संकट के बीच भी हमें शत-प्रतिशत बच्चों तक शिक्षा की पहुंच बनानी है। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री भीम सिंह ने शिक्षा गुणवत्ता पर आयोजित बैठक के दौरान अधिकारियों को दिये। उन्होंने इस कोरोना महामारी के इस दौर में रायगढ़ जिला शिक्षा विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यों की सराहना की और कहा कि यह जिले के शिक्षकों के प्रयास का ही परिणाम है कि प्रदेश में सबसे अधिक रायगढ़ जिले से छात्रों को ऑनलाईन व ऑफलाईन शिक्षा से जोडऩे में हम सफल रहे है।
कम्युनिटी रेडियो के जरिये पढ़ाई का दायरा बढ़ाने का होगा प्रयास
कलेक्टर श्री सिंह ने नेटवर्क विहीन क्षेत्रों में कम्युनिटी रेडियो के माध्यम से पढ़ाई करवाये जाने की संभावनाओं पर भी चर्चा की। उन्होंने सीईओ जिला पंचायत और जिला शिक्षा अधिकारी को इस दिशा में काम करने के निर्देश दिये और कहा कि यदि कम्युनिटी रेडियो के माध्यम से पढ़ाई करवाना संभव होता है तो यह दूरस्थ अंचलों में रह रहे बच्चों को शिक्षण गतिविधियों से जोडऩा आसान हो जायेगा।
विभागीय गतिविधियों की हुई समीक्षा
कलेक्टर श्री सिंह ने पढ़ई तुहर दुआर के विकासखण्ड वार क्रियान्वयन की जानकारी ली और कम उपस्थिति संख्या वाले विकासखण्डों में योजना का दायरा बढ़ाने के निर्देश दिये। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को ऑनलाईन व ऑफलाइन शिक्षा ले रहे बच्चों की प्रतिदिन विकासखण्डवार जानकारी प्रस्तुत करने के लिये कहा। स्कूलों में पुस्तक, गणवेश व सुखा राशन वितरण की भी जानकारी ली। विद्यालयों के युक्तियुक्तकरण पर चर्चा की गई। जिन पंचायतों में इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध है वहां ऑनलाइन पढ़ाई से बच्चों को जोडऩे के निर्देश दिये।
अधोसरंचनात्मक कार्यों की भी ली जानकारी
कलेक्टर श्री सिंह ने विभिन्न स्कूलों के अंधोसरंचना निर्माण कार्यों की भी जानकारी ली। उन्होंने विभिन्न विद्यालयों जहां अतिक्रमण की शिकायत मिली थी उसके सीमांकन व अतिक्रमण विस्थापन के संबंध में अद्यतन रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिये कहा। स्कूलों में शौचालय निर्माण में गुणवत्ता का पूरा ख्याल रखने के निर्देश दिये। स्क्रैप व टूट-फूट वाले सामानों की नीलामी करने के लिये कहा। विद्यालयों का रंग-रोगन करवाने के निर्देश भी दिये।
अंगे्रजी माध्यम स्कूलों व सीख कार्यक्रम पर हुई चर्चा
आगामी सत्र से जिले के प्रत्येक विकासखण्ड मुख्यालय में अंग्रेजी माध्यम का स्कूल खोला जाना है इसके लिये भवन चिन्हांकित कर आवश्यक तैयारियां करने के निर्देश दिये। कलेक्टर श्री सिंह ने सीख कार्यक्रम के क्रियान्वयन की भी समीक्षा की। जिन विकासखण्डों से कार्यक्रम में सहभागी बच्चों की संख्या कम है उसे बढ़ाने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिये।
इस दौरान सीईओ जिला पंचायत सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी, जिला शिक्षा अधिकारी श्री आर.पी.आदित्य, सहायक संचालक शिक्षा श्री कमल किशोर स्वर्णकार, डीएमसी श्री रमेश देवांगन उपस्थित रहे तथा जिले के सभी बीईओ, बीआरसी तथा विद्यालयों के प्राचार्य वीडियो कान्फे्रसिंग के जरिये बैठक में जुड़े।

https://jantaserishta.com/news/chhattisgarh-doctor-arrested-active-in-naxalite-organization/

https://jantaserishta.com/news/press-club-tribute-to-pt-jairam-sharma-and-ramlali-devi/

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it