Top
विश्व

कोरोना पर चीन का बड़ा फैसला...'बीजिंग में बाहर निकलने पर मास्क अनिवार्य नहीं'

Janta se Rishta
21 Aug 2020 2:58 PM GMT
कोरोना पर चीन का बड़ा फैसला...बीजिंग में बाहर निकलने पर मास्क अनिवार्य नहीं
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। चीन की राजधानी बीजिंग के लोगों को अब बाहर निकलने पर मास्क लगाने की जरूरत नहीं होगी। स्वास्थ्य अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। बता दें कि मई में भी ऐसी ही घोषणा की गई थी लेकिन शहर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले पुनः सामने आने के बाद इस निर्णय को पलटना पड़ा था।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार इस साल फरवरी से लेकर अब तक बीजिंग में कोरोना वायरस संक्रमण के 935 मामले सामने आए जिनमें से 924 मरीज ठीक हो गए। शहर में कोविड-19 से नौ मौतें हुई हैं। बता दें कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए मास्क के इस्तेमाल को बहुत प्रोत्साहित किया जा रहा है।
बीजिंग के बीमारी रोकथाम एवं नियंत्रण केंद्र की ओर से जारी नए दिशा निर्देश के अनुसार अब लोगों को बाहर निकलने पर मास्क लगाने की जरूरत नहीं है। हालांकि, दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि किसी के ज्यादा नजदीक आने पर मास्क लगाना होगा। चीन से ही कोरोना वायरस की उत्पत्ति हुई थी।
ऐसी घोषणा बीजिंग में 17 मई को भी की गई थी। लेकिन, शहर के मुख्य बाजार शिनफाडी में संक्रमण फैलने के बाद मास्क लगाना दोबारा अनिवार्य कर दिया गया था। बता दें कि डब्ल्यूएचओ (विश्व स्वास्थ्य संगठन) ने भी संक्रमण से बचने के लिए मास्क को बहुत प्रभावकारी बताया है।

दिशा-निर्देशों कुछ प्रतिबंधों की बात भी की गई है। एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि नए दिशा निर्देश के अनुसार जिन लोगों को बुखार या सांस लेने में तकलीफ है या विशेषकर जो लोग हाल ही में मरीजों के संपर्क में रहे हैं उन्हें विवाह और सालगिरह आदि के समारोहों में जाने से बचना चाहिए।

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it