CG-DPR

छत्तीसगढ़: कोरोना काल में भी विद्युत प्रणाली दुरुस्तीकरण कार्य में तेजी

Janta se Rishta
23 Sep 2020 7:38 AM GMT
छत्तीसगढ़: कोरोना काल में भी विद्युत प्रणाली दुरुस्तीकरण कार्य में तेजी
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। रायपुर। छत्तीसगढ़ स्टेट पावर कंपनीज के अधिकारियों - कर्मचारियों की टीम द्वारा प्रदेश में लागू लॉकडाउन और कंटेनमेंट जोन जैसी विपरीत परिस्थितियों में भी कोरोना वायरस संक्रमण से बचते हुए विद्युत प्रणालियों के दुरुस्ती करण कार्य को युद्ध स्तर पर किया जा रहा है. विशालकाय ट्रांसफार्मर हो या भारी भरकम खंभे आवश्यकता अनुसार इन्हें बदलने के लिए हर संभव उपाय किए जा रहे हैं। ऐसी प्रतिकूल परिस्थितियों में 220 / 132 / 33 के.व्ही. उपकेंद्र कोटमी कला में स्थापित 20 एमव्हीए क्षमता के पॉवर ट्रांसमिशन ट्रांसफॉर्मर की स्थान पर 40 एमवीए क्षमता का नया पॉवर ट्रांसफार्मर लगाने का कार्य सफलतापूर्वक किया गया.

विद्युत प्रणाली के दुरुस्तीकरण की प्रगति के संबंध में अधीक्षण अभियंता श्री पी.के. कश्यप ने बताया कि उक्त कार्य की पूर्णता से कोटमी कला उपकेंद्र की क्षमता 60 एमव्हीए हो गई है। जिससे इस उपकेन्द्र के द्वारा गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही में भी विद्युत आपूर्ति निर्बाध पूर्वक की जा सकेगी. साथ ही इस क्षेत्र के छोटे बड़े धंधे, कृषि, व्यवसाय एवं घरेलू उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित होगी। विदित हो कि गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही में विद्युत की आपूर्ति पूर्व में 80 एमव्हीए क्षमता युक्त 220/132/33 के.व्ही. उपकेन्द्र कोटमीकला से की जा रही थी।

कोटमीकला उपकेन्द्र में स्थापित 20 एमव्हीए के पॉवर ट्रांसफार्मर में तकनीकी खराबी आ गई थी। इसके निराकरण होने तक वैकल्पिक विद्युत आपूर्ति करने हेतु मनेन्द्रगढ़ में स्थापित 132/33 के.व्ही. उपकेन्द्र से निकलने वाली 33 के.व्ही. लाईन को मरवाही उपकेन्द्र तक लाकर क्षेत्र के 6 उपकेन्द्रों से विद्युत आपूर्ति की गई। पारेषण प्रणाली सुदृण बनाने उन्नत अधोसंरचना प्रदेश की पारेषण को सुदृढ़ बनाने के लिए 121 अति उच्च दाब उप केंद्र, 12804 सर्किट किलोमीटर अति उच्च दाब लाइन तथा पारेषण प्रणाली की सुरक्षा हेतु 1085 एम वी एआर क्षमता के कैपेसिटर संचालित किए जा रहे हैं।

https://jantaserishta.com/news/fraud-on-daughter-of-this-industrialist-90-thousand-withdrawn-from-bank-account-police-said-this/

https://jantaserishta.com/news/chhattisgarh-major-proceedings-of-kotwali-police-3-accused-arrested-with-speculative-strip-of-50-lakhs/

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta