भारत

इस बैंक के ग्राहकों को बड़ा झटका: पैसे निकालने को लेकर बदले गए नियम...ट्रांजैक्शन फेल होने पर लगेगा जुर्माना

Janta se Rishta
17 Aug 2020 3:50 PM GMT
इस बैंक के ग्राहकों को बड़ा झटका: पैसे निकालने को लेकर बदले गए  नियम...ट्रांजैक्शन फेल होने पर लगेगा जुर्माना
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के खाताधारकों को बैंक ने झटका दिया है. SBI ने ATM से पैसे निकालने को लेकर नियमों में बदलाव किया है. बदले हुए नियमों के मुताबिक अब फ्री ट्रांजैक्शन (मुफ्त निकासी) की लिमिट को पार करने पर खाताधारकों पर जुर्माना लगेगा. यही नहीं, अगर SBI के खाताधारक के अकाउंट में बैलेंस नहीं होने पर फेल होने वाले ट्रांजैक्शन के लिए भी जुर्माना भरना होगा. SBI के ये नियम 1 जुलाई 2020 से लागू हो चुके हैं. भारतीय स्टेट बैंक मेट्रो शहरों में बार ATM से 8 बार के मुफ्ल लेनदेन की सुविधा देता है. यानी अगर आप मेट्रो सिटी में रहते हैं तो महीने में 8 बार ATM से पैसे निकालने पर आपसे किसी प्रकार का चार्ज नहीं लिया जाएगा लेकिन इससे ज्यादा बार निकालने पर आपको जुर्माना भरना पड़ेगा.

SBI ATM से मुफ्त पैसे निकालने के नियमों (ATM Withdrawal Rules) के मुताबिक मेट्रो शहरों में SBI के खाताधारक 5 बार SBI ATM से लेनदेन कर सकते हैं और 3 बार अन्य बैंकों के ATM का इस्तेमाल कर सकते हैं. मेट्रो शहरों में मुंबई, नई दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु और हैदराबाद शामिल हैं. इसके अलावा गैर-मेट्रो शहरों में SBI के खाताधारक 10 बार ATM से मुफ्त लेनदेन कर सकते हैं, इसमें 5 बार SBI ATM से और 5 अन्य बैंकों के एटीएम से लेनदेन किया जा सकता है. इस लिमिट को पार करने पर बैंक आपसे 10 रुपये से लेकर 20 रुपये तक GST शुल्क वसूल सकता है.

SBI के दूसरे बदले गए नियम के मुताबिक अगर SBI के खाताधारक के अकाउंट में पैसे नहीं हैं, वो ऐसी स्थिति में एटीएम से पैसा निकालता है और ट्रांजेक्शन फेल हो जाती है तो SBI खाताधारक को जुर्माना भरना होगा. बैंक इसके लिए 20 रुपए फाइन और GST चार्ज करेगा. यानी आपके खाते में पैसा नहीं होने पर एटीएम का इस्तेमाल करने पर जुर्माना लगेगा.

इसके अलावा अगर आप SBI ATM से 10 हजार रुपये से अधिक की राशि निकालते हैं तो आपके मोबाइल पर ओटीपी (OTP) भेजा जाएगा जिसे एटीएम में भरने के बाद ही आप पैसा निकाल सकेंगे. SBI के एटीएम से रात 8 बजे से लेकर सुबह के 8 बजे तक कैश निकालने के लिए OTP (वन टाइम पासवर्ड) की जरूरत होगी. हालांकि, अगर आप किसी और एटीएम से पैसा निकालते हैं तो OTP की जरूरत नहीं होगी.

SBI के ग्राहकों के लिए खुशखबरी

राहत नंबर 1- SBI ने बैंक अकाउंट में महीने में 1,00,000 रुपये से ज्यादा का औसत बैलेंस रखने वाले सेविंग अकाउंट होल्डर्स के लिए असीमित लेनदेन की सुविधा दी है. यानी अगर आपके खाते में महीने में 1 लाख रुपये की राशि बनी रहती है तो आप ATM से कितनी बार भी लेनदेन कर सकते हैं.

राहत नंबर 2- भारतीय स्टेट बैंक के नए नियम के मुताबिक ग्राहकों को अब SMS अलर्ट के लिए किसी प्रकार का चार्ज नहीं देना होगा. SBI ने खाताधारकों के अकाउंट से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आने वाले SMS अलर्ट के चार्ज को खत्म कर दिया है.

https://twitter.com/TheOfficialSBI/status/1294461825497436160

https://jantaserishta.com/news/major-accident-10-km-tremors-caused-by-explosion-in-chemical-factory-death-of-one-3-critical-condition-of-three/

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it