व्यापार

Aadhaar Card: आधार कार्ड रीप्रिंट हुआ है या नहीं,स्टेटस को ऑनलाइन के द्वारा कर सकते हैं चेक, जानिए प्रोसेस

Janta se Rishta
21 Aug 2020 11:17 AM GMT
Aadhaar Card: आधार कार्ड रीप्रिंट हुआ है या नहीं,स्टेटस को ऑनलाइन के द्वारा कर सकते हैं चेक, जानिए प्रोसेस
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क| नई दिल्ली, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के जरिये आप आधार कार्ड से संबंधित सेवाओं का लाभ ऑनलाइन उठा सकते हैं। इसके अलावा आधार से जुड़ी कई ऐसी सुविधाएं हैं जिनका लाभ ऑनलाइन लिया जा सकता है। इनमें आधार कार्ड में अपडेट, नाम, पता बदलाव के संबंध में कई सारी जानकारियां शामिल हैं। इसके अलावा यूजर्स अपने आधार रीप्रिंट के स्टेटस को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। आधार-रजिस्टर्ड व्यक्ति इस सुविधा को UIDAI वेबसाइट, uidai.gov.in, या मोबाइल ऐप mAadhaar के माध्यम से ऑनलाइन एक्सेस कर सकते हैं। इस सेवा का उपयोग करते हुए, यूजर आधार संख्या के साथ 28-अंक के सेवा अनुरोध संख्या दर्ज करके अपने आधार की स्थिति चेक कर सकता है।

बता दें कि प्रत्येक आधार रीप्रिंट के लिए 50 रुपये का शुल्क लगता है और स्पीड पोस्ट के जरिये इसे यूजर के घर भेजा जाता है।

आधार रीप्रिंट का स्टेटस कैसे करें चेक

  • UIDAI पोर्टल पर जाकर "My Aadhaar" सेक्शन के तहत "Check Aadhaar reprint status" का ऑप्शन चुनें।
  • आगे की प्रक्रिया के लिए यूजर्स को डिटेल दर्ज करने के बाद 12 अंको का आधार नंबर और 28 अंक के सेवा अनुरोध संख्या को दर्ज करना होगा।
  • आवश्यक जानकारी ठीक से भरने के बाद "check status" बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आप अगले पेज पर जाएंगे, जहां आधार रीप्रिंट स्टेटस देख सकते हैं।
  • आप चाहें तो mAadhaar ऐप के जरिये भी इस सेवा का लाभ ले सकते हैं।

आधार कार्ड में गलत पता छपने के बाद कार्ड धारक को अपने आधार कार्ड में पता बदलवाने की जरूरत पड़ती है। घर बदलने पर भी आधार कार्ड में नया पता अपडेट करना होता है। कार्डधारक घर बैठे ही ऑनलाइन माध्यम से अपने आधार कार्ड में पता अपडेट करा सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आधार के साथ एक सक्रिय मोबाइल नंबर का रजिस्टर्ड होना आवश्यक है।

इसके अलावा आप चाहें तो आधार नंबर को लॉक या अनलॉक कर सकते हैं। यह सुविधा किसी व्यक्ति के आधार नंबर की प्राइवेसी और सिक्योरिटी के हिसाब से काफी अहम है।

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it