भारत

जीत सकते हैं 20 लाख तक के इनाम, जानिए इस मैसेज की हकीकत

Janta Se Rishta Admin
21 May 2022 11:40 AM GMT
जीत सकते हैं 20 लाख तक के इनाम, जानिए इस मैसेज की हकीकत
x
दिल्ली। क्या आपने ऐसा मैसेज (Viral Message) देखा है, जिसमें भारत सरकार ने दावा किया है कि आप पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) पर सबका विकास महा क्विज में भाग लेकर 20 लाख रुपये तक के इनाम जीत सकते हैं. अगर हां, तो आपको बता दें कि यह मैसेज फर्जी (Fake Message) है. यह आपके साथ फ्रॉड करने का एक जरिया हो सकता है. इसलिए इससे सावधान रहने की जरूरत है. पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Check) ने यह जानकारी दी है. पीआईबी फैक्ट चेक ने ट्वीट करके बताया है कि भारत सरकार के नाम से एक मैसेज में दावा किया गया है कि आप पीएम आवास योजना पर सबका विकास महा क्विज में भाग लेकर 20 लाख रुपये तक का इनाम जीत सकते हैं. उसने कहा कि यह मैसेज फर्जी है. उसने बताया कि भारत सरकार का इस मैसेज से कोई लेना-देना नहीं है.

पीआईबी फैक्ट चेक ने अपने ट्विटर हैंडल पर इस फर्जी मैसेज का स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है. इसमें लिखा है कि पीएम आवास योजना पर सबका विकास महा क्विज वापस आ गई है. भाग लें और 20 लाख रुपये तक जीतें. इसमें मैसेज को अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर करने के लिए भी कहा गया है. इसमें एक लिंक दिया गया है. आखिर में, टीम MyGov का नाम दिया गया है, जिससे व्यक्ति इसकी विश्वसनीयता पर यकीन कर ले.

फ्रॉड का हो सकते हैं शिकार

अगर आपको भी यह मैसेज व्हाट्सऐप, एसएमएस या किसी दूसरे मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के जरिए मिला है. तो इस पर बिल्कुल भी विश्वास नहीं करें. और इसे तुरंत डिलीट कर दें. यह आपको धोखाधड़ी में फंसाने की कोशिश हो सकती है. इस मैसेज में दिए लिंक पर क्लिक नहीं करें. इस पर जाकर अपनी कोई निजी या वित्तीय डिटेल्स को शेयर नहीं करें. वरना अपराधी इसकी मदद से आपके बैंक अकाउंट को कुछ मिनटों में खाली कर सकते हैं. आपका बता दें कि पीआईबी फैक्ट चेक की टीम सोशल मीडिया पर वायरल ऐसे दावों की पड़ताल करती है. आपको भी किसी खबर या फोटो पर संदेह है तो आप +91 8799711259 पर व्हॉट्सऐप कर सकते हैं या [email protected] पर ई-मेल कर सकते हैं. इसके अलावा आप ट्विटर पर @PIBFactCheck या इंस्टाग्राम पर /PIBFactCheck या फेसबुक पर /PIBFactCheck के जरिए भी संपर्क कर सकते हैं.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta