भारत

योगी सरकार ने संपत्ति अपनों के नाम करने वालों को दिया बड़ा तोहफा

Janta Se Rishta Admin
15 Jun 2022 7:00 AM GMT
योगी सरकार ने संपत्ति अपनों के नाम करने वालों को दिया बड़ा तोहफा
x
यूपी। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने संपत्ति अपनों के नाम करने वालों को बड़ा तोहफा दिया है. अब प्रदेश में ब्लड रिलेशन में होने वाली रजिस्ट्री पर कोई भी स्टांप शुल्क नहीं देना होगा, मात्र 5 हजार के स्टाम्प पर रजिस्ट्री होगी और 1 हजार प्रोसेसिंग फीस लगेगी. योगी सरकार ने कैबिनेट से इस प्रस्ताव को पास कर दिया है. योगी सरकार ने अब अपनों के नाम संपत्ति करने के लिए गिफ्ट डीड (दान विलेख) में 6 हजार रुपये के स्टाम्प पर रजिस्ट्री की सुविधा प्रदान की है. सरकार ने इस कैटेगरी के मुताबिक परिवार के अंदर माता-पिता, पति-पत्नी, पुत्र-पुत्र वधू, पुत्री-दामाद, सगा भाई-सगी बहन, पुत्र-पुत्री का बेटा-बेटी आएंगे.

अभी तक परिवार के अंदर गिफ्ट डीड में भी डीएम सर्किल रेट के हिसाब से रुपए खर्च करने पड़ते थे, जिसमें अगर कोई 50 लाख की संपत्ति है तो उसके लिए कम से कम 4 लाख 20 हजार खर्च करने पड़ते थे, लेकिन अब मात्र 6 हजार में यह काम हो जाएगा. यानी योगी सरकार ने यूपी के परिवारों को बड़ा तोहफा दिया है.

हालांकि यह योजना अभी पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू की गई है. शुरुआत में 6 महीने के लिए लागू किया जाएगा. बाद में इसको आगे बढ़ाया जा सकता है. फैसले से सरकार को तकरीबन 200 करोड़ का नुकसान होगा. अभी डीएम सर्किल रेट के हिसाब से स्टांप शुल्क लिया जाता है. इस सुविधा का लाभ यूपी के अलावा महराष्ट्र ,कर्नाटक और एमपी जैसे राज्यों में भी दिया जा रहा है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta