भारत

भारत के लिए चिंताजनक खबर, LAC पर चीनी सेना को लेकर अमेरिका के टॉप कमांडर ने किया ये दावा

jantaserishta.com
10 March 2021 3:33 AM GMT
भारत के लिए चिंताजनक खबर, LAC पर चीनी सेना को लेकर अमेरिका के टॉप कमांडर ने किया ये दावा
x

फाइल फोटो 

वॉशिंगटन: अमेरिका के एक टॉप कमांडर ने अपने देश के सांसदों से कहा कि चीन अभी भी एलएसी पर कई हिस्सों से पीछे नहीं हटा है. जहां चीन ने सीमा पर विवाद के दौरान कब्जा कर लिया था. यूएस इंडो-पैसिफिक कमांड के कमांडर एडमिरल फिलिप्स डेविडसन ने कांग्रेस की सुनवाई के दौरान सीनेट की 'आर्म्ड सर्विसेज कमेटी' के सदस्यों को ये जानकारी दी है.

फिलिप्स डेविडसन ने कहा, 'पीएलए अभी तक प्रारंभिक संघर्ष के बाद जब्त किए गए इलाकों से पीछे नहीं गया है. इस वजह से पीआरसी और भारत के बीच तनाव का कारण बना हुआ है.' इंडो-पैसिफिक कमांड के कमांडर एडमिरल ने अमेरिका में सीनेट की सुनवाई के दौरान अपनी टिप्पणी में ये भी कहा कि, 'समय-समय पर अमेरिका ने भारत को सीमा पर स्थिति की जानकारी देने के साथ ही ठंड के मौसम में कपड़े और अन्य उपकरण देकर मदद की है.'
साथ ही उन्होंने कहा कि चीन ने दबाव बढ़ाने के लिए और पूरे क्षेत्र में अपने प्रभाव का विस्तार करने के लिए एक आक्रामक सैन्य रुख अपनाया है. चीन की विस्तारवादी महत्वाकांक्षाएं पश्चिमी सीमा पर दिख रही हैं जहां उसके सैनिक भारतीय सैन्य बलों के साथ गतिरोध में शामिल हैं.
हालांकि चीनी और भारतीय सेना ने लद्दाख में पैंगोंग त्सो के आसपास विवादित सीमा के कुछ हिस्सों से अपने-अपने सैनिकों को वापस ले लिया है. लेकिन पैंगोंग सो क्षेत्र में एलएसी के पास विवाद के बाद, गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स क्षेत्र, देमचोक और देपसांग मैदानों में अन्य विवादों पर कोई प्रगति नहीं हुई है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta