भारत

धरती का सबसे बूढ़ा कछुआ घोषित, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने दिया ये खिताब

Janta Se Rishta Admin
26 Jan 2022 3:18 PM GMT
धरती का सबसे बूढ़ा कछुआ घोषित, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने दिया ये खिताब
x
`

आधिकारिक घोषणा हो गई है. जोनाथन धरती का सबसे बूढ़ा कछुआ (World's Oldest Tortoise) है. इसकी उम्र 190 साल है. यह साल 2022 में अपना 190वें बर्थडे मनाएगा. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने इसे सबसे बुजुर्ग कछुए का खिताब दे दिया है. जोनाथन (Jonathan) सेशेल्स का जायंट कछुआ है. इसका वैज्ञानिक नाम अल्डाब्राशेल्स जिगांटा होलोलिसा (Aldabrachelys gigantea hololissa) है.

जोनाथन ने यह खिताब तुई मलीला नाम के कछुए से छीना है. जो 188 साल की उम्र में 1965 में मर गया था. आधिकारिक तौर पर यह खिताब ओल्डेस्ट शेलोनियन (Oldest Chelonian) के नाम से दिया जाता है. इसमें कछुए, टेरापिन्स और टॉरटॉयज आते हैं. यानी कवच वाले सरिसृप. जोनाथन के वेटरीनरी डॉक्टर जो होलिन्स ने कहा कि यह स्थानीय स्टार है. यह यहां हुए हर तरह के बदलावों का गवाह है.

कोई भी इसकी सटीक उम्र नहीं जानता. क्योंकि स्थानीय प्रशासन के पास भी इसके जन्म को लेकर कोई दस्तावेज मौजूद नहीं है. हालांकि इसकी जो उम्र है वो बताई गई उम्र से ज्यादा हो सकती है. स्थानीय स्तर पर माना जाता है कि जोनाथन का जन्म साल 1832 में हुआ था. यह इसकी सबसे पुरानी फोटो से पता किया गया है, जो कि सेंट हेलेना इलाके की है. सेंट हेलेना ब्रिटिश साम्राज्य का हिस्सा था, जो दक्षिण अटलांटिक महासागर में मौजूद है. जो अब सेशेल्स का हिस्सा है. पुरानी फोटो में वह पूरी तरह से वयस्क दिख रहा है. जिसमें उसकी उम्र करीब 50 साल रही होगी. जिससे लोग अंदाजा लगाते हैं कि वो 1832 में जन्मा रहा होगा.

सेंट हेलेना के गर्वनर के निवास में स्थित प्लांटेशन हाउस के बगीचे यह कछुआ अक्सर लोगों को दिख जाता है. इसके साथ यहां पर तीन और बुजुर्ग कछुए रहते हैं. जिनका नाम है डेविड, एमा और फ्रेड. जोनाथन की पहली तस्वीर 1838 के आसपास ली गई थी. 1876 में जब पहली टेलिफोन कॉल की गई थी, तब वह काफी बड़ा हो चुका था. जोनाथन ने अमेरिका में 39 राष्ट्रपति बदलते हुए देखे हैं. वह क्वीन विक्टोरिया के शासन संभालने से पहले जन्मा था. ऐसी कहानियां सेशेल्स में खूब चलती हैं. यह भी कहा जाता है कि जोनाथन ने कुछ ही सालों के अंतर की वजह से नेपोलियन से मुलाकात का मौका गंवा दिया था. नेपोलियन को 1815 में वाटरलू का युद्ध के दौरान ब्रिटिश शासकों ने गिरफ्तार कर लिया था. साल 1821 में नेपोलियन की मौत हो गई थी. यानी जोनाथन के पैदा होने से 11 साल पहले. जोनाथन गवर्नर के मकान में लग्जरी जीवन जी रहा है. लेकिन अब लोगों को लगने लगा है कि वह अपनी उम्र को महसूस करने लगा है. अब उसे दिखाई नहीं देता. न ही वो कुछ सूंघ पाता है. उसे जो होलिन्स खुद अपने हाथों से खाना खिलाते हैं. लेकिन जोनाथन की ऊर्जा खत्म नहीं हुई है.

जो बताते हैं कि जोनाथन अब भी एमा के साथ प्रेम करते दिखता है. कभी फ्रेड के साथ खेलता है. जोनाथन को केला बहुत पसंद है. उसे लेटस के पत्ते भी बहुत पसंद है. जोनाथन अब अपना रिटायरमेंट एंजॉय कर रहा है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta