भारत

वाह गजब! जब अपने जवान के लिए BSF ने भेजा हेलीकॉप्टर, वजह है खास

jantaserishta.com
28 April 2022 8:56 AM GMT
वाह गजब! जब अपने जवान के लिए BSF ने भेजा हेलीकॉप्टर, वजह है खास
x

नई दिल्ली: फॉर्वर्ड डिफेंस लोकशन पर तैनात जवानों के लिए BSF समय-समय पर राहत सामग्री भेजती रहती है. इस बार उसने ऐसे ही एक पोस्ट पर तैनात जवान को घर पहुंचाने के लिए अपना हेलीकॉप्टर भेज दिया. कश्मीर के BSF आईजी राजा बाबू सिंह ने न्यूज़ चैनल आजतक को बताया कि कॉन्स्टेबल नारायण बेहरा एलओसी के माछिल सेक्टर में तैनात है.

आईजी ने बताया कि जवान को अपनी शादी के लिए ओडिशा जाना था लेकिन खराब मौसम के कारण जवान नहीं जा पा रहा था, इसलिए BSF ने जवान को उसके घर पहुंचाने के लिए हेलीकॉप्टर भेज दिया है. केंद्र सरकार और BSF लगातार जवानों के वेलफेयर के लिए काम कर रही है. यही वजह है कि BSF के जवान को शादी में जाना था तो उसको फॉरवर्ड डिफेंस लोकेशन से लाने के लिए हेलीकॉप्टर की सुविधा दी गई.
आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक 2 मई को बीएसएफ के जवान की शादी है. मौसम बिगड़ने की वजह से जवान को प्लेन एरिया में आने में काफी दिक्कतें हो रही थीं. यह जानकारी जब बीएसएफ के आईजी राजा बाबू सिंह को पता चली तो उन्होंने जवानों के वेलफेयर को लेकर के जवान नारायण बेहरा को उसके गृह जनपदपर पहुंचाने के लिए हेलीकॉप्टर की व्यवस्था कराई फिर जवान को नीचे लाया गया. इसके बाद जवान को उड़ीसा के लिए रवाना कर दिया गया.
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने CAPF (केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल) के जवानों को कई रूटों पर हवाई यात्रा की मंजूरी दे दी है. इंडिगो एयरलाइंस को केंद्रीय सुरक्षा बलों को लाने और ले जाने की जिम्मेदारी संभालेगी. खास बात है कि CAPF को मिली हवाई सेवा 31 जुलाई 2023 तक अब जारी रहेगी. सूत्रों के मुताबिक दिल्ली से उत्तर पूर्व के राज्यों, पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़ तक हवाई सेवा यानी 'एयर कूरियर सर्विस' शुरू की गई है. इस सर्विस के लिए बीएसएफ को नोडल एजेंसी बनाया गया है. हालांकि इससे पहले भी बीएसएफ ही हवाई सेवा के लिए नोडल एजेंसी की जिम्मेदारी निभाती आई है.
'एयर कूरियर सर्विस' 24 अप्रैल से शुरू हो गई है. अभी यह सेवा दिल्ली-डिब्रूगढ़-गोवाहाटी-दिल्ली, कोलकाता-अगरतला-कोलकाता, कोलकाता-आइजोल-सिलचर-कोलकाता और दिल्ली-जगदलपुर-रायपुर-दिल्ली रूट पर शुरू हुई है. कोलकाता-अगरतला-कोलकाता रूट पर सप्ताह में तीन दिन मंगलवार, शुक्रवार और रविवार को 'एयर कूरियर सर्विस' चलेगी.
साभार: आजतक
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta